scriptSelf Defence Training: राजस्थान की बेटियां बनेगी सशक्त!…प्रशिक्षित PTI से सीखेंगी खुद की सुरक्षा करना  | Self Defence Training In Rajasthan, Rajasthan ki betiyo ko Prashikshan, Rajasthan PTI Teacher | Patrika News
शिक्षा

Self Defence Training: राजस्थान की बेटियां बनेगी सशक्त!…प्रशिक्षित PTI से सीखेंगी खुद की सुरक्षा करना 

Self Defence Training: राजस्थान के स्कूली छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए राज्य की 359 महिला पीटीआई को पुलिस अकादमी की ओर से कमांडो प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन्हें रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा कमांडो का नाम दिया गया है।

जयपुरJun 16, 2024 / 12:38 pm

Shambhavi Shivani

Self Defence Training
Self Defence Training: बेटियों को सशक्त बनाने और छेड़खानी जैसी घटना के खिलाफ मजबूत बनाने के लिए राजस्थान पुलिस और शिक्षा विभाग ने हाथ मिलाया है। स्कूली छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए राज्य की 359 महिला पीटीआई को पुलिस अकादमी की ओर से कमांडो प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन्हें रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा कमांडो का नाम दिया गया है।

हर जिले से एक PTI चुनी जाएंगी (Self Defence Training)

राजस्थान पुलिस अकादमी में इन चयनित महिला शारीरिक प्रशिक्षिकाओं को 10 दिवस का आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये स्टेट रिसोर्स पर्सन अपने ब्लॉक की महिला पीटीआई को रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण देंगी, जो अपने स्कूल की छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाएंगी। ये प्रशिक्षित महिला पीटीआई रिसोर्स पर्सन के रूप में काम करेंगी। हर जिले के ब्लॉक से एक महिला शारीरिक प्रशिक्षक का चयन किया जाएगा। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कम जिला परियोजना समन्वयकों को उनके जिले के ब्लॉक से योग्य तथा सक्षम महिला पीटीआई का नाम भेजने के निर्देश दिए हैं। ये प्रशिक्षित पीटीआई ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण देंगी। 
यह भी पढ़ें

NCERT Books: एनसीईआरटी ने बदला अयोध्या विवाद वाला चैप्टर, हटाया गया ‘बाबरी मस्जिद’ का नाम

4 चरणों में होगी प्रशिक्षण (Self Defence Training)

रिसोर्स पर्सन के प्रशिक्षण 1 जुलाई से 6 सितंबर तक कुल 4 चरणों में होंगे। प्रत्येक चरण 10 दिनों का होगा। पहला चरण 1 जुलाई से 11 जुलाई तक होगा। इसमें 89 महिला शारीरिक शिक्षिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाएगा। आत्मरक्षा प्रशिक्षण का दूसरा चरण 15 जुलाई से 26 जुलाई तक होगा, जिसमें 93 महिला पीटीआई को, तीसरे चरण में 87 महिला पीटीआई को 29 जुलाई से 8 अगस्त तक तथा चौथे और अंतिम चरण में 90 पीटीआइ को 27 अगस्त से 6 सितंबर तक प्रशिक्षित किया जाएगा।

Hindi News/ Education News / Self Defence Training: राजस्थान की बेटियां बनेगी सशक्त!…प्रशिक्षित PTI से सीखेंगी खुद की सुरक्षा करना 

ट्रेंडिंग वीडियो