Board Exam 2021: परीक्षा में नकल करते हुए पकडे गए तो होगी जेल, दिशा-निर्देश जारी

  • Bihar Board Inter Exam 2021:
  • नक़ल को रोकने के लिए नियम पहले से भी सख्त
  • इंटरमीडिएट परीक्षा में अगर कोई परीक्षार्थी नकल करते पकड़ा गया, तो उसे सजा के तौर पर जुर्माना देना होगा।

By: Deovrat Singh

Published: 20 Jan 2021, 09:35 PM IST

Bihar Board Inter Exam 2021 : बिहार बोर्ड ने परीक्षा में नक़ल को रोकने के लिए नियम पहले से भी सख्त कर दिए हैं। बोर्ड ने निर्देश जारी किए हैं कि इंटरमीडिएट परीक्षा में अगर कोई परीक्षार्थी नकल करते पकड़ा गया, तो उसे सजा के तौर पर जुर्माना देना होगा। अगर अध्यापकों या फ्लाइंग के साथ कोई दुर्व्यवहार करते पकड़ा गया ,तो उसे छह महीने की जेल या दो हजार रूपए का जुर्माना देना होगा। उस समय की परिस्थिति को देखकर दोनों सजा भी भुगतनी पड़ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस संबंध में सभी परीक्षा केंद्रों पर केंद्राधीक्षकों को दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

Read More: यह टीचर छोटी बच्चियों की पूजा के बाद ही शुरु करता है पढ़ाना, वजह जान कर हैरान होंगे आप

परीक्षा केंद्रों पर नियुक्त होंगे अधिकारी
बिहार बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के प्रावधानों को लागू किया जाएगा। सभी परीक्षा केंद्रों पर दंडाधिकारी तैनात किए जाएंगे। इतना ही नहीं प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पुलिस के जवानों की तैनाती भी होगी।

Read More: सरकार का बड़ा फैसला, सीबीएसई बोर्ड से नहीं पढ़ेंगे बच्चे, बनेगा नया बोर्ड

एक फरवरी से आयोजित होगी परीक्षाएं
बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 1 फरवरी से 13 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए पूरे राज्य में लगभग 3123 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के समय धारण 144 लगाई जाएगी। इसके अलावा सभी केद्रों के मुख्य गेट पर पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे।

पहली से आठवीं तक की कक्षाएं भी होंगी शुरू
बिहार सरकार क्लास 1 से 8 तक के लिए स्कूल खोले जाने पर जल्द फैसला ले सकती है। वर्तमान में 4 जनवरी से क्लास 9 से 12 तक की कक्षाएं संचालित हो रही हैं, जिनमें 50 प्रतिशत में 30 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति देखी जा रही है। ऐसे में अब उसी पैटर्न पर क्लास 1 से 8 तक के बच्चों की भी पढ़ाई शुरू करने पर जल्द फैसला होगा।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned