scriptMBBS Admission: NEET में आए हैं कम अंक, इन देशों से पढ़ सकते हैं, भारत से भी कम है फीस | NEET UG, MBBS Admission 2024, NEET 2023 Cuttoff, Neet Exams | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

MBBS Admission: NEET में आए हैं कम अंक, इन देशों से पढ़ सकते हैं, भारत से भी कम है फीस

विदेश के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा (NEET Exam 2024) का पास करना अनिवार्य है। एनएमसी से पात्रता प्रमाण पत्र भी चाहिए। वहीं विदेश से मेडिकल की डिग्री प्राप्त करने के बाद अगर किसी को भारत में डॉक्टर बनना है तो ऐसे उम्मीदवार का एफएमजीई (FMGE 2023) परीक्षा में पास करना अनिवार्य है।

जयपुरMar 14, 2024 / 05:44 pm

Shambhavi Shivani

mbbs_admission.jpg

MBBS Admission

NEET UG, MBBS Admission 2024: नीट परीक्षा के साथ हमेशा ऐसा होता है कि आवेदन तो लाखों की संख्या में किया जाता है, लेकिन कम सीट्स होने के कारण चयन कुछ ही छात्रों का हो पाता है। इस साल भी करीब 25 लाख छात्रों ने आवेदन किया है, लेकिन देश में सिर्फ 1.09 एमबीबीएस सीट्स होने के कारण कम ही स्टूडेंट्स का सपना पूरा हो पाएगा।

नीट में अच्छी रैंक लाने वाले छात्रों को ही कम फीस वाले सरकारी कॉलेज मिलेंगे। वहीं जिनकी रैंकिंग अच्छी नहीं हैं, उनके पास महंगे कॉलेज का ही विकल्प बचता है। ऐसे में कुछ छात्र मेडिकल क्षेत्र में जाने के लिए भारत छोड़कर विदेश का रुख कर लेते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि उन देशों के नाम जहां NEET (National Eligibility cum Entrance Test ) के मार्क्स के आधार पर आपको मेडिकल कोर्स में दाखिला मिल सकता है, वो भी भारत के प्राइवेट कॉलेज से कम फीस में।

विदेश के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा (NEET Exam 2024) पास करना अनिवार्य है। एनएमसी (National Medical Commission) से पात्रता प्रमाण पत्र भी चाहिए। वहीं विदेश से मेडिकल की डिग्री प्राप्त करने के बाद अगर किसी को भारत में डॉक्टर बनना है तो ऐसे उम्मीदवार का एफएमजीई (FMGE 2023) परीक्षा पास करना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें

दुनिया का सबसे टफ एग्जाम, सफल होने पर आते हैं शादी के प्रपोजल


भारत के कई छात्र बहुत कम फीस में एमबीबीएस की पढ़ाई करने के लिए पड़ोसी राज्य नेपाल जाते हैं। यहां न सिर्फ मेडिकल फीस सस्ती है, बल्कि रहने और खाने-पीने का खर्च भी कम है।

नेपाल के कुछ बेहतरीन मेडिकल कॉलेज के नाम इस प्रकार हैं-


भारत से कई छात्र मेडिकल करने के लिए पोलैंड जाते हैं, यहां नीट के अंकों के आधार पर दाखिला मिलता है। पोलैंड के कुछ प्रसिद्ध कॉलेज के नाम-
कजाकिस्तान के कुछ लोकप्रिय कॉलेज –

यह भी पढ़ें

ये हैं दुनिया के 5 सबसे महंगे विश्वविद्यालय, जानें यहां की फीस


मेडिकल की पढ़ाई के लिए बड़ी संख्या में छात्र रूस जाते हैं। सालों से रूस मेडिकल छात्रों के लिए विश्वसनीय देश है। यहां पर एडमिशन के लिए छात्रों का (50 प्रतिशत पर्सेंटाइल) के साथ नीट पास करना जरूरी है।

यूक्रेन में भी नीट के अंकों की मान्यता है। यहां के कुछ लोकप्रिय कॉलेज हैं-

Home / Education News / Career Courses / MBBS Admission: NEET में आए हैं कम अंक, इन देशों से पढ़ सकते हैं, भारत से भी कम है फीस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो