scriptExpensive College Of Foreign: ये हैं दुनिया के 5 सबसे महंगे विश्वविद्यालय, जानें यहां की फीस | Top 10 Expensive College Of Foreign, American Universities, Most Expe | Patrika News
शिक्षा

Expensive College Of Foreign: ये हैं दुनिया के 5 सबसे महंगे विश्वविद्यालय, जानें यहां की फीस

विदेश में पढ़ने का मतलब है कि ट्यूशन के फीस के साथ-साथ रहने, खाने-पीने का खर्च। जितना अच्छा कॉलेज होगा, उतनी अच्छी फीस होगी। ऐसे में सही रूप से प्लानिंग करना बहुत जरूरी है। आज के इस लेख में हम आपको विदेश 10 सबसे महंगे विश्वविद्यालय के बारे में बताएंगे।

Mar 13, 2024 / 05:09 pm

Shambhavi Shivani

most_expensive_universities.jpg

ब्राउन यूनिवर्सिटी

Top 10 Expensive College Of Foreign: विदेश में पढ़ाई करने का सपना बहुत से लोग देखते हैं। लेकिन ये सपना पूरा कैसे होगा, छात्रों को यह नहीं पता होता। विदेश में पढ़ने का मतलब है कि ट्यूशन के फीस के साथ-साथ रहने, खाने-पीने का खर्च। जितना अच्छा कॉलेज होगा, उतनी अच्छी फीस होगी। ऐसे में सही रूप से प्लानिंग करना बहुत जरूरी है। आज के इस लेख में हम आपको विदेश 10 सबसे महंगे विश्वविद्यालय (Top 10 Expensive College Of Foreign) के बारे में बताएंगे।

इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1754 में किंग जॉर्ज-II ग्रेट ब्रिटेन द्वारा की गई थी। यहां का लोकप्रिय विषय अंग्रेजी, दर्शन और पर्यावरण ज्ञान है। भारतीय रुपये में इस यूनिवर्सिटी का सलाना खर्च 74,26,426 रुपये बैठेगा। बाराक ओबामा भी यहां के छात्र रह चुके हैं।

अमेरिका और दुनिया का यह दूसरा सबसे महंगा यूनिवर्सिटी है, जिसकी स्थापना 1924 में हुई थी। यहां एक साल की पढ़ाई का खर्च 69,02,852 रुपये है। यहां का लोकप्रिय विषय कंप्यूटर साइंस, बायोलॉजिकल साइंस, न्यूरोसाइंस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग और मेकेनिकल इंजीनियरिंग है। इस विश्वविद्यालय से भी कई नामचीन हस्तियां पढ़ चुकी हैं।

इस विश्वविद्यालय की स्थापना साल 1764 में निकोलस जॉन, जोसेफ और मोसेस ब्राउन द्वारा की गई थी। यह दुनिया का तीसरा सबसे महंगा विश्वविद्यालय है, जहां पढ़ाई का सलाना खर्च करीब 72 लाख रुपये आएगा।

इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1701 में की गई थी। यहां का खर्च करीब 70 लाख रुपये बैठेगा। इस विश्वविद्यालय को क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (QS World University Ranking) में 16वां स्थान दिया गया है। यहां का लोकप्रिय विषय अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, कंप्यूटप साइंस, अंग्रेजी, मनोविज्ञान और आईआर (International Relation) आदि है।

कैंब्रिज विश्वविद्यालय (यूके) की स्थापना 1209 में की गई थी। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इसे दूसरा स्थान प्राप्त है। यहां का सलाना खर्च 70 लाख रुपये है। इस विश्वविद्यालय के लोकप्रिय विषय में फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस, मैथ्स आदि है। यहां पढ़ने वाली नामचीन हस्तियों में स्टेफेन हॉकिंग, चार्ल्स डार्विन आदि जैसे लोग शामिल हैं।

Home / Education News / Expensive College Of Foreign: ये हैं दुनिया के 5 सबसे महंगे विश्वविद्यालय, जानें यहां की फीस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो