scriptसीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं में किया संशोधन, देखें विषयवार डिटेल्स | CBSE Board Exam 2021 Latest Updates Revised Exam Schedule | Patrika News
शिक्षा

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं में किया संशोधन, देखें विषयवार डिटेल्स

CBSE Board Exam 2021 Latest Updates:
CBSE ने 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव किया है।
इसकी जानकारी CBSE की वेबसाइट cbse.nic.in पर भी दी गई है।

Mar 05, 2021 / 10:32 pm

Deovrat Singh

cbse_exam_dates.png

CBSE Board Exam 2021 Latest Updates: सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए बोर्ड ने जरुरी नोटिस जारी किया है। इस वर्ष 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थी इस जरुरी अपडेट को निचे दिए गए डाइरेक्ट लिंक से भी चेक कर सकते हैं। बोर्ड ने 10वीं, 12वीं कुछ परीक्षाओं की तिथियों संशोधन किया है। संशोधित शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। बोर्ड ने इसकी जानकारी cbse.nic.in पर दी है। परीक्षा की तिथियों में बदलाव जरुरी इवेंट के चलते किया गया है।

Click Here For Revise Datesheet Class 12th

Click Here For Revise Datesheet Class 10th

CBSE ने जिन विषयों में संशोधन किया है, उनमें गणित, वाणिज्य और भौतिक विज्ञान विषय शामिल हैं। संशोधित कार्यक्रम के मुताबिक, सीबीएसई 10वीं साइंस की परीक्षा 21 मई को आयोजित होगी। पिछले कार्यक्रम के अनुसार यह परीक्षा 15 मई को आयोजित होनी थी। वहीं, गणित विषय की पीरक्षा 21 मई की जगह अब 2 जून 2021 को आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें

एआईएमएस टेस्ट फॉर मैनेजमेंट एडमिशंस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पढ़ें पूरी डिटेल्स

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार, 12वीं कक्षा की भौतिक विज्ञान की परीक्षा 13 मई की जगह अब 8 जून को आयोजित होगी। संशोधित शेड्यूल के मुताबिक, 12वीं कक्षा के विज्ञान एवं वाणिज्य विषय के विद्यार्थियों के लिए गणित और प्रैक्टिकल गणित की परीक्षा 1 जून के बजाय अब 31 मई को ही ली जाएगी।
बोर्ड द्वारा आर्ट्स संकाय के भूगोल की परीक्षा 2 जून के बजाए 3 जून को आयोजित की जाएगी। कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं चार मई से ही शुरू होंगी और 10 जून तक आयोजित की जाएगी। सामान्य तौर पर प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में आयोजित हुआ करती है। जो लिखित परीक्षाएं फरवरी में शुरू हुआ करती थीं और मार्च में समाप्त होती थीं। इस सत्र में कोरोना के चलते परीक्षाएं विलंब से आयोजित की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से करें अपने बिजनेस की तरक्की

यह भी पढ़ें

जूतों से जुड़े ये अंग्रेजी शब्द सीख कर आप भी बोल सकते हैं धाराप्रवाह अंग्रेजी

कोविड-19 महामारी के चलते देश में मार्च 2020 से ही स्कूल बंद कर दिए गए थे। कुछ राज्यों ने बोर्ड कक्षाओं के लिए स्कूलों को जल्दी ही खोल दिया था। सीबीएसई बोर्ड ने इस बार कोविड-19 के चलते बाधित हुई शिक्षा को देखते हुए सिलेबस को भी कम कर दिया है। बोर्ड ने मार्च में महामारी फैलने की वजह से कोर्स को 30 प्रतिशत तक कम कर दिया था, जिससे पिछले साल 9 महीनों से ज्यादा स्कूल बंद होने पर बाधित हुई पढ़ाई की भरपाई की जा सके।

Home / Education News / सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं में किया संशोधन, देखें विषयवार डिटेल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो