आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से करें अपने बिजनेस की तरक्की

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके आप भी बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

21वीं सदी टेक्नोलॉजी युग के रूप में जानी जाती है। कोविड 19 महामारी ने टेक्नोलॉजी की डिमांड को और बढ़ा दिया है। ऐसे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलॉजी की दुनिया में बड़ा बदलाव लेकर आई है। बहुत से बिजनेस खुद के विकास के लिए इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर कर रहे हैं। जानिए, कैसे इसका इस्तेमाल करके आप भी बिजनेस को बढ़ा सकते हैं -

शादी का कार्ड डिजाइन करवाते समय ध्यान रखें वास्तु की इन बातों का, सुखी रहेगा दाम्पत्य जीवन

QS वर्ल्ड रैंकिंग की टॉप-100 में 12 भारतीय इंस्टीट्यूट शामिल, IIT बॉम्बे 49वें स्थान पर

धोखाधड़ी से बचाता
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आपके बिजनेस को आर्थिक धोखाधड़ी से भी बचा सकता है। यह धोखाधड़ी की वारदात का पता लगाकर उसे रोक सकता है। एआई सॉफ्टवेयर को अगर गलत और सही ट्रांजेक्शंस का डेटा दिया जाए तो वह इसके आधार पर पता कर सकता है कि कौनसी ट्रांजेक्शन सही है और कौनसी गलत है।

कस्टमर सपोर्ट
आजकल ऑनलाइन बिजनेस में एक कॉमन ट्रेंड अपनाया जा रहा है और वह है चैटबोट्स का इस्तेमाल। कई ई-कॉमर्स साइट्स चैट फंक्शन का ऑप्शन देती हैं जिनके जरिए कस्टमर्स उनके सपोर्ट और सेल्स प्रतिनिधियों के साथ बात कर सकते हैं। चैटबोट्स वास्तविकता में इंसानी बातचीत का अनुकरण एआई के जरिए करते हैं।

प्रोडक्ट का सुझाव देता
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मल्टीपल सोर्सेज से डेटा लेकर कस्टमर्स का शॉपिंग पैटर्न, उनकी पसंद, नापसंद के बारे में पता लगाता है। इससे कस्टमर्स के शॉपिंग बिहेवियर को समझने में मदद मिलती है। इसके बाद वह आपके कस्टमर्स के लिए प्रोडक्ट्स के बारे में सुझाव दे सकता है जो उनके काम आ सकते हैं।

खर्चे करता है कम
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम्स इंसानी कर्मचारियों की जगह ले सकते हैं जिससे एक एंटरप्रेन्योर के रूप में आपके खर्चे कम हो सकते हैं। बिजनेस ऑटोमेशन कोलेब्रेशन बेहतर करने, लेबर कॉस्ट कम करने और कस्टमर एवं एम्प्लॉई सेटिस्फेक्शन बेहतर करने में आपकी मदद करता है। यह आपके काम भी आ सकते हैं।

जरूरी निर्णय लेने में करती है मदद
कई बार हम भविष्य की संभावनाओं को नहीं जान सकते। ऐसे में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) हमें तमाम संभावनाओं के बीच सर्वश्रेष्ठ ऑप्शन्स के बारे में बताती है और उनमें से सर्वाधिक उपयुक्त विकल्प को चुनने का सुझाव देती है। इस तरह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से हम अपने बिजनेस को कामयाबी की राह पर ले जा सकते हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned