scriptClass 10, 12 Board Exams Postponed: Covid 19 के चलते इन राज्यों ने लिया बड़ा फैसला, 10 th,12th की परीक्षा कर दी गईं स्थगित | Class 10,12 Board Exams Postponed due to Covid 19 in india | Patrika News
शिक्षा

Class 10, 12 Board Exams Postponed: Covid 19 के चलते इन राज्यों ने लिया बड़ा फैसला, 10 th,12th की परीक्षा कर दी गईं स्थगित

Class 10, 12 Board Exams Postponed:देश भर में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामलों में अचानक हो रही वृद्धि को देखते हुए केंद्र और राज्य शिक्षा बोर्ड के द्वारा कई अहम् फैसले लिए जा रहे हैं। अब कई राज्यों ने इस मामले पर छात्रों और शिक्षकों की सेहत को ध्यान में रखते हुए 10वीं 12वीं की परीक्षाएं को टालने के निर्देश जारी किए हैं।

नई दिल्लीApr 15, 2021 / 03:04 pm

Pratibha Tripathi

Class 10, 12 Board Exams Postponed:

Class 10, 12 Board Exams Postponed:

Class 10, 12 Board Exams Postponed :भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus In India) संक्रमण आज देश के लिए सबसे बड़ी चिता का विषय बन चुका है। ऐसे में छात्रों और शिक्षकों की सेहत को ध्यान में रखते हुए कई राज्य सरकारों ने अपने यहां होने वाली बोर्ड परीक्षा को कैंसिल करने के आदेश जारी कर दिए हैं। पहले पीएम नरेंद्र मोदी के साथ हुई बैठक के बाद सीबीएसई बोर्ड ने 12 बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया। इसके बाद कई और राज्यों में भी बदली बोर्ड परीक्षा की डेट..

 

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
Himachal Pradesh Exams 2021 Postponed: कोरोना संक्रमण के मामलों में अचानक से हुए वृद्धि को देखते हुए केंद्र और राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा कई अहम् फैसले लिए जा रहे हैं। आज सीबीएसई और आरबीएसई के बाद हिमाचल प्रदेश में भी 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है।
https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Rajasthan RBSE Board Exam 2021 Postponed: कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। साथ ही राज्य सरकार ने 8वीं, 9वीं और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का भी फैसला किया है। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला आने के तुरंत बाद ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस राज्य द्वारा द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इस फैसले से पहले बुधवार को दोपहर बाद प्रदेश वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मीटिंग आयोजित की गई थी।

https://twitter.com/ashokgehlot51?ref_src=twsrc%5Etfw

MP Board Exams Postponed: मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी बोर्ड की 10वीं और 12 वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होनी थी। अब स्कूल शिक्षा विभाग आने वाले दिनों में परीक्षा की नई तारीखें जारी करेगा।

https://twitter.com/schooledump/status/1382198796122148864?ref_src=twsrc%5Etfw

महाराष्ट्र में मई-जून में होगी परीक्षा
कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर महराष्ट्र सरकार ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के अनुसार महाराष्ट्र की वर्तमान कोरोना वायरस से खराब होते हालात को देखते हुए, कक्षा 10 वीं और 12 वीं के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी हैं। कक्षा 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत होनी हैं। वहीं 10 वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होने वाली है। इसके अनुसार नए सिरे से तारीखों की घोषणा होगी।” शेड्यूल के अनुसार 12वीं कक्षा की परीक्षा 23 अप्रैल से और 10वीं की परीक्षा 29 अप्रैल होनी थी।

पंजाब में पोस्टपोन हुई परीक्षा
राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कुछ समय के लिए टाल दी गई हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को पत्र लिखकर बोर्ड परीक्षाएं टालने का अनुरोध भी किया था।

छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा की डेटशीट
राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर छत्तीसगढ़ सरकार ने फिलहाल 10वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया है। वहीं, 12वीं की परीक्षा को नई तारीख कोरोना स्थिति को देखकर जल्द ही कोई निर्णय लेकर नई डेटशीट जारी की जाएगी।

UP Board 10th 12th Exam 2021 Postponed: कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के चलते यूपी सरकार ने भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित कर दी हैं। सीबीएसई बोर्ड द्वारा परीक्षाएं स्थगित और रद्द किए जाने के बाद ज्यादातर राज्य शिक्षा बोर्ड भी परीक्षाएं स्थगित कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण के चलते हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के बाद उत्तर प्रदेश में भी यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी 15 मई तक स्थगित कर दी गई हैं।
WBBSE Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड में दसवीं की परीक्षा रद्द होने के बाद अन्य राज्यों में परीक्षाओं के स्थगित और रद्द होने की चर्चाएं तेज हो गई है। इस बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर जून में बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर उचित कदम उठाया जाएगा। विद्यार्थियों की सेहत को प्राथमिकता देते हुए कोई निर्णय लिया जाएगा।
Tamil Nadu State Board Exams 2021: तमिलनाडु सरकार ने गुरुवार को देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। सीबीएसई की तरह उसने भी कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया। इससे पहले परीक्षाएं तीन मई से शुरू होने वाली थीं। सरकार ने कक्षा 12वीं परीक्षाओं की तारीखें स्थगित कर दी हैं, जो 31 मई से आयोजित होने वाली थी। जल्द आगे का शेडल्यू जारी किया जाएगा।

Home / Education News / Class 10, 12 Board Exams Postponed: Covid 19 के चलते इन राज्यों ने लिया बड़ा फैसला, 10 th,12th की परीक्षा कर दी गईं स्थगित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो