scriptIndian Army VS BSF: भारतीय सेना और BSF में क्या है अंतर?…किसे मिलती है ज्यादा सैलरी  | indian army vs bsf salary, BSF Fullform, Indian Army Salary | Patrika News
शिक्षा

Indian Army VS BSF: भारतीय सेना और BSF में क्या है अंतर?…किसे मिलती है ज्यादा सैलरी 

Indian Army VS BSF: भारतीय सेना मुश्किल से मुश्किल समय में युद्ध के लिए तैयार रहती है। वहीं बीएसएफ पीस के टाइम तैनात की जाती है।

नई दिल्लीMay 28, 2024 / 01:13 pm

Shambhavi Shivani

Indian Army VS BSF
Indian Army VS BSF: देश की आंतरिक सुरक्षा और सीमा सुरक्षा के लिए भारतीय सेना और कई अन्य सुरक्षा बल हमेशा तत्पर रहते हैं। भारतीय सेना हो या फिर बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स दोनों ही देश की सीमा पर हमारी सुरक्षा के लिए तैनात किए जाते हैं। हालांकि, इनकी जिम्मेदारी, काम करने के तरीके और सुविधाओं में काफी अंतर होता है। आम लोगों को इनके बीच का फर्क नहीं समझ आता और वे इन्हें एक जैसा ही मान लेते हैं। आइए, जानते हैं कि भारतीय सेना और बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में क्या अंतर होता है।

भारतीय सेना (Indian Army VS BSF)

भारतीय सेना मुश्किल से मुश्किल समय में युद्ध के लिए तैयार रहती है। भारतीय सेना रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आती है और रक्षा मंत्रालय के अनुसार ही का कार्य करती है। इनकी तैनाती सीमा से दूर की जाती है। सेना के जवान हमेशा खुद को युद्ध के लिए तैयार रखते हैं। भारतीय सेना में रैंक लेफ्टिनेंट, मेजर, कर्नल, ब्रिगेडियर, मेजर जर्नल आदि पद शामिल होते हैं। इसके प्रमुख जनरल रैंक के अधिकारी होते हैं।
यह भी पढ़ें

संगरिया के राहुल शर्मा का क्या है अमिताभ बच्चन की इस फिल्म से कनेक्शन, पहले IIT फिर यूपीएससी क्रैक कर बन गए ‘अफसर’

सुविधा और सैलरी (Indian Army Salary)

वहीं बात करें सुविधाओं की तो भारतीय सेना के जवानों को बीएसएफ (Indian Army VS BSF) की तुलना में ज्यादा सुविधाएं मिलती हैं, जिसमें कैंटीन, आर्मी स्कूल आदि शामिल है। यही नहीं भारतीय सेना की सैलरी (Indian Army Salary) भी बीएसएफ के जवानों से अधिक होती है। विभिन्न पदों की सैलरी अलग-अलग होती है। 7वें वेतन आयोग के अनुसार, भारतीय सेना की सैलरी (Indian Army Salary) करीब 21,000 से शुरू होकर 2 लाख तक होती है।

बीएसएफ (Indian Army VS BSF)

इधर, बीएसएफ (BSF Kya Hai) सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) में आते हैं। ये सुरक्षा बल गृह मंत्रालय के अधीन आते हैं। बीएसएफ पीस के टाइम तैनात की जाती है। बीएसएफ के जवानों को सीमा पर तैनात किया जाता है। बीएसएफ के प्रमुख आईपीएस अधिकारी होते हैं। बीएसएफ में पोस्ट (BSF Post) कांस्टेबल, हैड कांस्टेबल, एएसआई, डीएआई, आईजी आदि पद होते हैं।

Hindi News/ Education News / Indian Army VS BSF: भारतीय सेना और BSF में क्या है अंतर?…किसे मिलती है ज्यादा सैलरी 

ट्रेंडिंग वीडियो