scriptWomens Day: जयपुर से NASA फिर वापस भारत, IPS अनुकृति का संघर्ष जान हैरान हो जाएंगे | IPS Anukriti Sharma, UPSC Success Story, NASA Return, Womens day | Patrika News
शिक्षा

Womens Day: जयपुर से NASA फिर वापस भारत, IPS अनुकृति का संघर्ष जान हैरान हो जाएंगे

साल 2015 में पहली बार IPS अनुकृति शर्मा ने यूपीएससी की परीक्षा दी। यूपीएससी के लिए उन्होंने NASA की नौकरी भी छोड़ दी थी। लेकिन इसके बाद उन्हें यूपीएससी में 4 बार असफलता का सामना करना पड़ा। आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Womens Day) के दिन जानिए अफसर अनुकृति शर्मा की कहानी।

जयपुरMar 08, 2024 / 10:30 am

Shambhavi Shivani

womens_day_1.jpg

IPS Anukriti Sharma

UPSC Success Story On Womens Day: अगर आप भी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप इसकी कठिनाई से भली-भांति वाकिफ होंगे। अब के समय में इस कठिन परीक्षा में लाखों महिलाएं बैठती हैं। यूपीएससी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 15 सालों में UPSC में महिला आवेदकों की संख्या चार गुना बढ़ी है। ऐसे में आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Womens Day) के अवसर पर एक महिला IPS के बारे में जानेंगे, जिन्होंने तमाम मुश्किलों के बाद भी हिम्मत नहीं हारी और अपना सपना पूरा किया। हम बात कर रहे हैं अनुकृित शर्मा की, जिन्होंने सिविल सेवा करने के लिए NASA (National Aeronautics and Space Administration) की नौकरी छोड़ दी थी।

प्राथमिक शिक्षा जयपुर से हुई (Jaipur IPS Anukriti Sharma)


अनुकृति शर्मा 2020 बैच की आईपीएस अफसर (2020 IPS Batch Officer) हैं। उनका जन्म राजस्थान के अजमेर में 14 अक्टूबर 1987 को हुआ था। उन्होंने जयपुर के इंडो भारत इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई शुरू की थी। इसके बाद उच्च शिक्षा के लिए कोलकाता गईं। अनुकृति ने कोलकाता के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च से बैचलर ऑफ सिद्ध मेडिसिन एंड सर्जरी (BSMS) का कोर्स किया।

अनुकृति शुरू से ही पढ़ने में बहुत अच्छी थीं। साल 2012 में उन्हें राइस यूनिवर्सिटी (Houston) से पीएचडी करने का ऑफर आया। जब वो पीएचडी की पढ़ाई कर रही थीं तब उन्हें NASA से नौकरी का ऑफर आया, जहां अनुकृति ने ज्वालामुखियों पर रिसर्च में भूमिका निभाई थी। अब तक अनुकृति को अच्छी नौकरी भी मिल चुकी थी और अच्छा वेतन भी। लेकिन उन्हें कुछ और ही चाहिए था तभी तो वो सबकुछ छोड़कर भारत लौट आईं और यहां आकर यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं।

साल 2015 में पहली बार यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा दी, जिसमें उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था। लेकिन मुख्य परीक्षा में असफल रहीं। इसके बाद दूसरे प्रयास में भी असफल रहीं जबकि तीसरे प्रयास में इंटरव्यू तक पहुंच गईं लेकिन इंटरव्यू क्रैक नहीं हो पाया। इस तरह बार-बार असफलता के बाद पांचवें प्रयास में आखिरकार अनुकृति की मेहनत रंग लाई और उन्होंने 138वीं रैंक के साथ IPS बनने का सपना पूरा किया।

Home / Education News / Womens Day: जयपुर से NASA फिर वापस भारत, IPS अनुकृति का संघर्ष जान हैरान हो जाएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो