गुजरात बोर्ड CBSE की तर्ज पर करवाएगा 10वीं, 12वीं की परीक्षा

गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक बोर्ड (GSHSEB) ने हाल ही में घोषणा की कि वह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तर्ज पर परीक्षा करवाएगा।

By: जमील खान

Published: 25 Jul 2018, 04:56 PM IST

गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक बोर्ड (GSHSEB) ने हाल ही में घोषणा की कि वह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तर्ज पर परीक्षा करवाएगा। बोर्ड परीक्षा का नया स्वरूप मार्च 2020 से लागू होगा। यही नहीं, गुजरात बोर्ड नौवीं और 11वीं (विज्ञान) की परीक्षा में भी बदलाव करेगा। बोर्ड ने परीक्षा के नए प्रारूप की घोषणा मंगलवार को की।

यह भी पढ़ें : RTE Act : अतिरिक्त फीस वसूली तो मान्यता होगी रद्द

परीक्षा प्रारूप में किए गए बदलाव के अनुसार, महज 20 प्रतिशत महत्व ही दिया जाएगा आंतरिक अंकों, जबकि 80 अंक अंतिम परीक्षा के आधार पर दिए जाएंगे। वहीं, 50अंक के ओएमआर सेक्शन, जो परीक्षा उत्तीर्ण करने में सहायक होता था, को घटा कर 16 अंक का कर दिया गया है। शेष 64 अंक वर्णनात्मक प्रश्नों को कवर करेंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार, गुजरात बोर्ड ने कहा है कि 12वीं (विज्ञान) की परीक्षा में भी बदलाव किए गए हैं। अब यह परीक्षा सीबीएसइ बोर्ड की तर्ज पर करवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें : NEET डेटा लीक : राहुल गांधी ने सीबीएसई अध्यक्ष को लिखा पत्र

GSHSEB के अध्यक्ष ए जे शाह ने कहा कि बोर्ड ने 11 महीनों के मंथन के बाद परीक्षा नया स्वरूप अपनाने का फैसला किया है। शाह ने कहा कि हमने विशेषज्ञों, अभिभावकों, केंद्रीय विद्यालयों के प्रिंसिपलों और अन्य लोगों से विचार-विमर्श करने के बाद ही नई परीक्षा नीति अपनाने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें : 'सुपर 30' के पूर्व छात्रों ने संस्थान पर लग आरोपों को खारिज किया

वहीं, राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूदासमा ने बताया कि नई परीक्षा प्रणाली बच्चों को NEET और JEE की तैयारी में मदद करेगी। राज्य सरकार पहले ही गुजरात बोर्ड से सम्बद्ध स्कूलों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू कर चुकी है। नई परीक्षा प्रणाली राज्य बोर्ड के बच्चों को सीबीएसइ स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के बराबर ले आएगी।

यह भी पढ़ें : मणिपुर में खुलेगा राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय, LS में विधेयक पेश

 

Show More
जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned