script16 साल की उम्र में बिना पैसा लगाए बनाई कंपनी, आज है करोड़पति, जानिए कैसे किया | Motivational story how to start good career | Patrika News
शिक्षा

16 साल की उम्र में बिना पैसा लगाए बनाई कंपनी, आज है करोड़पति, जानिए कैसे किया

फ्यूजन चाट्र्स के फाउंडर पल्लव नाढानी को हाई स्कूल की पढ़ाई के दौरान माइक्रोसॉफ्ट एक्सल में चार्ट बनाना बिलकुल पसंद नहीं था।

Dec 02, 2017 / 10:00 am

सुनील शर्मा

Pallav

pallav nadani fusion charts

कई बार ऐसा होता है कि हमें कुछ चीजें पसंद नहीं होती, क्योंकि उनका प्रजेंटेशन बोरिंग होता है। ऐसे में ज्यादातर लोग उससे दूरियां बनाने लगते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं, जो उस बोरिंग चीज को दिलचस्प बनाने की कोशिश करते हैं। इस प्रयास में वो कुछ ऐसे इनोवेशन करते हैं कि वह चीज काफी इंटरेस्टिंग हो जाती है।
फ्यूजन चाट्र्स के फाउंडर पल्लव नाढानी को हाई स्कूल की पढ़ाई के दौरान माइक्रोसॉफ्ट एक्सल में चार्ट बनाना बिलकुल पसंद नहीं था। माइक्रोसॉफ्ट एक्सल की चार्टिंग कैपेबिलिटी से खुद को असंतुष्ट पाए जाने के कारण ही उनके जेहन में एक इंटरेक्टिव चार्टिंग सॉल्यूशन क्रिएट करने के आइडिया ने जन्म लिया। इसके बाद उन्होंने एक्सप्लोर करना शुरू किया कि कैसे बिजनेस डेटा को वेब के लिए बैटर चार्ट बनाने के लिए यूज करना है। कोडिंग के कुछ वीक बाद उन्होंने एक एनिमेटेड और इंटरेक्टिव चार्टिंग सिस्टम बनाया, लेकिन वह क्रूड था। लेकिन उन्होंने उस पर एक आर्टिकल लिखा और वह पब्लिश हुआ।
उन्हें इसके लिए १५०० डॉलर मिल गए। यह बिजनेस के लिए उनकी सीड कैपिटल थी और एंटरप्रेन्योर जर्नी की शुरुआत भी। उस लेख को पढऩे वाले डवलपर्स ने इसे पसंद किया और मॉडिफिकेशन व एन्हैंसमेंट के लिए पूछा। तब मुझे अहसास हुआ कि इस प्रोडक्ट को कैसे मार्केट में उतारा जा सकता है। साल २००१ में अपने बेडरूम से १६ साल की उम्र में उन्होंने कंपनी शुरू की। उनकी कंपनी डेटा विजुअलाइजेशन प्रोडक्ट्स की सर्विस प्रोवाइडर है।
शुरुआत के तीन साल तक पल्लव ने अकेले ही प्रोडक्ट डवलपमेंट, वेबसाइट डिजाइनिंग, डॉक्यूमेंटेशन, सेल्स एंड मार्केटिंग और कस्टमर सपोर्ट के सभी काम संभाले। फिर धीरे-धीरे उन्होंने एक टीम तैयार की, साथ ही बिजनेस की रिक्वायरमेंट को ध्यान में रखते हुए पिता की अनुभवी सलाह ली, ताकि देशी-विदेशी क्लाइंट्स से बेहतर ढंग से डील कर सकें। फ्यूजन चाट्र्स लगातार ग्रो करने लगी और उनके क्लाइंट्स में बड़ी बड़ी कंपनियों का नाम जुड़ता गया। पल्लव ने मामूली खर्च से करोड़ों की कंपनी बनाई और आज युवाओं के लिए मिसाल बन गए।

Home / Education News / 16 साल की उम्र में बिना पैसा लगाए बनाई कंपनी, आज है करोड़पति, जानिए कैसे किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो