scriptNCERT की किताबों में होगा बदलाव, डिजिटल फॉर्मेट के साथ संशोधित पाठ्यक्रम कब से होगा लागू, देखें यहां | NCERT Textbooks revised as per NEP likely from 2024-25 Education | Patrika News
शिक्षा

NCERT की किताबों में होगा बदलाव, डिजिटल फॉर्मेट के साथ संशोधित पाठ्यक्रम कब से होगा लागू, देखें यहां

NCERT Textbooks: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अनुसार संशोधित राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की पाठ्यपुस्तकें डिजिटल प्रारूप में उपलब्ध होंगी। पाठ्य पुस्तकों को राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF) के अनुसार विकसित किया जाएगा। बता दे पाठ्य पुस्तकों को 2024-25 शैक्षणिक सत्र से पेश किए जाने की संभावना है।
 

नई दिल्लीMar 28, 2023 / 12:22 pm

Rajendra Banjara

ncert_a.jpg

NCERT Textbooks

NCERT Textbooks: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अनुसार संशोधित राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की पाठ्यपुस्तकें डिजिटल प्रारूप में उपलब्ध होंगी। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अनुसार संशोधित नई एनसीईआरटी पाठ्य पुस्तकों को 2024-25 शैक्षणिक सत्र से स्कूलों में पेश किए जाने की संभावना है। पाठ्य पुस्तकों को राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF) के अनुसार विकसित किया जाएगा। बता दे पाठ्य पुस्तकों को 2024-25 शैक्षणिक सत्र से पेश किए जाने की संभावना है। पाठ्य पुस्तकों को नए एनसीएफ के अनुसार संशोधित किया जाएगा, जिस पर काम पहले से ही चल रहा है। डिजिटल को बढ़ावा देने के लिए सभी नई पाठ्यपुस्तकों को एक साथ डिजिटल रूप से उपलब्ध कराया जाएगा ताकि कोई भी उन्हें डाउनलोड कर सके। इसके अलावा पाठ्यपुस्तकों को नियमित आधार पर अपडेट किया जाए।

 

एजुकेशन मिनिस्ट्री के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा “नई पाठ्यपुस्तकों को 2024-25 शैक्षणिक सत्र से पेश किए जाने की संभावना है। यह एक लंबा काम है लेकिन हम इसके लिए लक्ष्य बना रहे हैं। पाठ्य पुस्तकों को नए नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क के अनुसार संशोधित किया जाएगा, जिस पर काम पहले से ही चल रहा है। वैसे भी पाठ्यपुस्तकों का नए सिरे से तैयार करना है काफी मेहनत भरा काम है।

यह भी पढ़ें – नॉन- टीचिंग स्पेशलिस्ट डॉक्टर की भर्ती, कुल 771 पदों के लिए करें आवेदन

books_a.jpg


राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की पाठ्यपुस्तकें डिजिटल फॉर्मेट में भी उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि चूंकि कोविड-19 ने हमें सिखाया है कि डिजिटल लर्निंग कितनी जरूरी है, इसलिए सभी नई पाठ्यपुस्तकों को एक साथ डिजिटल रूप से उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि कोई भी उन्हें डाउनलोड कर सकें। यह देखते हुए कि पाठ्यपुस्तकें स्टेटिक नहीं होनी चाहिए, अधिकारी ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक संस्थागत ढांचा विकसित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – UGC NET RESULT 2023: कब आएगा यूजीसी नेट एग्जाम का रिजल्ट, यहां देखें अपडेट

 

Home / Education News / NCERT की किताबों में होगा बदलाव, डिजिटल फॉर्मेट के साथ संशोधित पाठ्यक्रम कब से होगा लागू, देखें यहां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो