scriptOnline Classes: शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन क्लासेज को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया प्लान, जल्द लॉन्च होगी स्कूलों की वेबसाइट | Online Classes: NDMC Will Launch Websites For Schools | Patrika News
शिक्षा

Online Classes: शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन क्लासेज को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया प्लान, जल्द लॉन्च होगी स्कूलों की वेबसाइट

Online Classes: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन क्लासेज को बढ़ावा देने के लिए प्लान तैयार किया है। शिक्षा विभाग द्वारा जल्द ही 45 स्कूलों के लिए वेबसाइट लॉन्च की जाएगी।

Apr 10, 2021 / 11:23 pm

Deovrat Singh

Somewhere online classes are being conducted and you are being taught through YouTube videos

Somewhere online classes are being conducted and you are being taught through YouTube videos

Online Classes: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन क्लासेज को बढ़ावा देने के लिए प्लान तैयार किया है। शिक्षा विभाग द्वारा जल्द ही 45 स्कूलों के लिए वेबसाइट लॉन्च की जाएगी। इससे विद्यार्थियों को जहां ऑनलाइन क्लासेज लेने की सुविधा मिल सकेगी, वहीं रिजल्ट और टेस्ट को इंटिग्रेट भी किया जा सकेगा। वेबसाइट द्वारा शिक्षकों और पैरेंट्स को एक प्लेटफॉर्म पर काम करने की सुविधा मिल सकेगी। काउंसिल पिछले सत्र की ही तरह 10वीं और 12वीं कक्षा में प्रमोट होने वाले विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित करेगी।

यह भी पढ़ें

घर से ही ऑनलाइन एग्जाम दे सकेंगे कक्षा 9,11 के छात्र, इस राज्य ने लिया फैसला

Delhi Education News
इस वर्ष बजट 2021 में भी एनडीएमसी की स्कूलों में सभी क्लासेज के लिए वेबसइट लॉन्च करने की घोषणा की गई है, जिससे ऑनलाइन क्लासरूम और डिस्कशन फॉर्म के रूप में काम किया जा सकेगा। एनडीएमसी के 45 स्कूल और नवयुग स्कूलों में लगभग 40,000 बच्चे क्लास अटैंड करते हैं। कोरोना काल में Online Education ही पढ़ाई का एकमात्र विकल्प रहा है।

यह भी पढ़ें

सीबीएसई ने किया स्पष्ट, कोविड नियमों के तहत तय तारीख को शुरू होगी परीक्षा



Google Classroom
शिक्षा विभाग के डारेक्टर डीपी सिंह ने बताया कि कई निजी स्कूलों की अपनी वेबसाइट है, जहां असाइनमेंट और वर्क अपलोड किए जाते हैं, रिजल्ट भी जारी किए जाते हैं। 45 एनडीएमसी और नवयुग स्कूलों के लिए ऐसी ही अलग-अलग 45 वेबसाइट बनाई जाएगी, जो गूगल क्लासरूम सर्विस से जुड़ी होंगी। निजी कॉलेजों द्वारा अपनी ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित करने के लिए ऐसे प्लेटफॉर्म्स का उपयोग किया जा रहा है। बड़े शिक्षण संस्थान ऑनलाइन एग्जाम को ही बढ़ावा दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें

हरियाणा के 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी



Online Students And Teacher Tracking System
विद्यार्थियों को कोरोना काल और लॉकडाउन के दौरान एक आरएफआईडी कार्ड भी दिया जाएगा, जिसे स्कूल खोले जाने के बाद विद्यार्थी स्कूल में अटैंडेंस के लिए स्कैन करा सकेंग। इस प्लेटफॉर्म का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों और शिक्षकों की गतिविधि को ट्रैक करना है। जैसे अटैंडेंस, असाइनमेंट, परीक्षा, परिणाम, क्लासेज आदि. इसका उपयोग पैरेंट्स- टीचर मीटिंग को ऑर्गेनाइज करने के लिए भी किया जा सकता है। एनडीएमसी ने वेबसाइट को 30 जून तक लॉन्च करने का प्लान बनाया है।

यह भी पढ़ें

क्लर्क और जेई सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

Home / Education News / Online Classes: शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन क्लासेज को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया प्लान, जल्द लॉन्च होगी स्कूलों की वेबसाइट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो