scriptराजस्थान में खुलेंगे 25 नए कॉलेज, इन सब्जेक्ट्स की होगी पढ़ाई | Rajasthan govt plans to open 25 new colleges | Patrika News
शिक्षा

राजस्थान में खुलेंगे 25 नए कॉलेज, इन सब्जेक्ट्स की होगी पढ़ाई

राजस्थान में सामान्य शिक्षा के २५ नए सरकारी कॉलेजों में दो नए सेक्शन और नए विषयों को मंजूरी दे दी है।

May 12, 2018 / 09:32 am

सुनील शर्मा

MBBS,admission,college,Education News,best college,Rajasthan Education,college education,

new college in rajasthan

राजस्थान में सामान्य शिक्षा के २५ नए सरकारी कॉलेजों में इसी सत्र से प्रवेश का रास्ता साफ हो गया है। राज्य सरकार ने इन कॉलेजों में से प्रत्येक में दो नए सेक्शन और नए विषयों को मंजूरी दे दी है। इसके बाद इन कॉलेजों में प्रथम वर्ष के सेक्शनों में कला संकाय के हिन्दी, अंग्रेजी, साहित्य, भूगोल, इतिहास और राजनीति शास्त्र जैसे विषयों की पढ़ाई हो सकेगी। कई कॉलेजों में इनसे अतिरिक्त अन्य विषय भी दिए गए हैं। सरकार ने मौजूदा बजट में इन कॉलेजों को खोलने की घोषणा की थी।
ये भी पढ़ेः हर महीने कमाएंगे लाखों, बनाएं एथिकल हैकिंग में कॅरियर

ये भी पढ़ेः आजमाएं ये आसान से उपाय तो पक्का मिलेगा प्रमोशन और बढ़िया सैलेरी

नए खुले कॉलेजों में जोधपुर जिले के लूणी, बावड़ी, शेरगढ़, बाड़मेर के चौहटन, चूरू के बीदासर, डूंगरपुर के बिच्छीवाड़ा, भरतपुर के नगर, नदबई और कामां, पाली के रायपुर व मारवाड़ जंक्शन, धौलपुर के बसेड़ी, कोटा के कनवास, इटावा, सिरोही के रेवदर, झुंझुनू के मलसीसर, जालौर के रानीवाड़ा, पाली के रोहट, उदयपुर के मावली, बारां के अटरू, चित्तौडगढ़ के बड़ी सादडी, अलवर के बासकृपाल नगर, हनुमानगढ़ के भादरा, सिरोही के पिंडवाड़ा एवं बीकानेर जिले के डूंगरगढ़ स्थित कॉलेज शामिल हैं।
दिल्ली हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, नीट-यूजी के लिए आयु सीमा २५ वर्ष ही रहेगी
दिल्ली हाईकोर्ट ने एमबीबीएस के लिए नीट-यूजी परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा वाली सीबीएसई की अधिसूचना को चुनौती देती याचिका खारिज कर दिया है। सीबीएसई की इस अधिसूचना में सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष और आरक्षित वर्ग के लिए 30 वर्ष निर्धारित किया गया है। हालांकि हाईकोर्ट ने अधिसूचना के एक प्रावधान को हटा दिया है जिसके कारण प्राइवेट पढ़ाई करने वाले छात्र परीक्षा में बैठने से वंचित रह सकते थे।

Home / Education News / राजस्थान में खुलेंगे 25 नए कॉलेज, इन सब्जेक्ट्स की होगी पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो