script12वीं के बाद कौनसा कोर्स चुनें, कोर्स का चुनाव करने से पहले खुद से पूछे ये सवाल | Which course to choose after 12th, how to choose the course | Patrika News
शिक्षा

12वीं के बाद कौनसा कोर्स चुनें, कोर्स का चुनाव करने से पहले खुद से पूछे ये सवाल

After 12th Course To Choose: ये समय बोर्ड रिजल्ट्स के आने का है ऐसे में कुछ राज्यों में 12th का रिजल्ट जारी हो गया है। लेकिन कुछ राज्यों में 12th का रिजल्ट आना अभी बाकी है। 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थी इसी उधेड़बुन में रहते हैं कि वे 12वीं के बाद क्या करें जो उनके लिए उपयुक्त रहेगा।
 

Apr 25, 2023 / 05:56 pm

Rajendra Banjara

bb.jpg

After 12th Course To Choose

After 12th Course To Choose: ये समय बोर्ड रिजल्ट्स के आने का है ऐसे में कुछ राज्यों में 12th का रिजल्ट जारी हो गया है। लेकिन कुछ राज्यों में 12th का रिजल्ट आना अभी बाकी है। 12th की परीक्षा समाप्त होने के बाद बच्चों के मन यही ख्याल रहता है की वो 12th के बाद क्या करें और क्या नहीं। बच्चों के पास विकल्प तो बहुत रहते हैं परन्तु वो अपने आगे के कोर्स या पढ़ाई को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं। इस समय उनके सामने यह बहुत बड़ी समस्या रहती है। 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थी इसी उधेड़बुन में रहते हैं कि वे 12वीं के बाद क्या करें जो उनके लिए उपयुक्त रहेगा। विद्यार्थी के साथ-साथ उनके अभिभावक भी अपने बच्चों के लिए 12वीं के बाद एक अच्छा कोर्स चुनने को लेकर चिंतित रहते हैं।

 

12th के बाद कई सारे साधारण कोर्स, प्रोफेशनल कोर्स, इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स, डिप्लोमा कोर्स और कंप्यूटर कोर्स मौजूद हैं। इसके अलावा आप 12वीं के बाद सरकारी नौकरी भी कर सकते हैं। इसके अलावा जैसे 12वीं के बाद साइंस (PCM) के विद्यार्थी B.Tech, B.Sc, आदि कर सकते हैं तथा PCB के विद्यार्थी MBBS, BDS, आदि कर सकते हैं। कॉमर्स के विद्यार्थियों के लिए B.Com, CA, आदि करना ठीक रहेगा तो वहीं आर्ट्स के विद्यार्थियों के लिए BA, BJMS, आदि करने का ऑप्शन रहता है।

यह भी पढ़ें

यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित, 12वीं में महोबा के शुभ छाबड़ा और 10वीं में सीतापुर की प्रियांशी सोनी ने किया टॉप

 
dd.jpg


क्या कोर्स आपकी पसंद है?

कुछ छात्र अपने मित्रों द्वारा देखे गए पाठ्यक्रम चुनते हैं। कॉलेज में भी दोस्तों से मिलने से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है, लेकिन जब बात करियर की हो तो कतई न चूकें। हमेशा अपनी रुचि के अनुसार कोर्स का चुनाव करें।

आप जो भी विषय चुन रहे हैं, आप कितने अच्छे हैं?

किसी भी विषय में प्रवेश से पहले अपने आप से यह प्रश्न अवश्य करें कि आप उस विषय में कितने अच्छे हैं। और आप आगे कितना अच्छा कर सकते हैं?

आपकी रुचि क्या है?

रुचि भी उन सबसे अच्छे बिंदुओं में से एक है जिस पर हमें अपना करियर चुनते समय ध्यान देना चाहिए। आपको यह पहचानना होगा कि आपकी रुचियां क्या हैं और खाली समय में आप किन चीजों को करना पसंद करते हैं।

Hindi News/ Education News / 12वीं के बाद कौनसा कोर्स चुनें, कोर्स का चुनाव करने से पहले खुद से पूछे ये सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो