scriptAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचार | Election commission Extend bans on Rallies till 22 January | Patrika News
चुनाव

Assembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचार

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच चुनाव आयोग शनिवार को बड़ा फैसला लेते हुए आगामी विधानसभा चुनाव के लिए रैली और रोड पर लगी रोक को आगे बढ़ा दिया है। इसके तहत अब राजनीतिक दल 22 जनवरी तक चुनावी सभाएं नहीं कर सकेंगे।

नई दिल्लीJan 15, 2022 / 07:08 pm

धीरज शर्मा

Election commission Extend bans on Rallies till 22 January
देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच शनिवार को केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत आगामी विधानसभा चुनाव के लिए रैलियों और रोड शो पर लगी रोक को और आगे बढ़ा दिया है। इसके तहत अब राजनीतिक पार्टियां 22 जनवरी तक चुनावी सभाएं नहीं कर सकेंगी। बता दें कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में अगले महीने से विधानसभा चुनाव शुरू हो जाएंगे। ऐसे में कोरोना को देखते हुए आयोग ने विधानसभा चुनावों के लिए फिजिकल रैली आयोजित करने पर 15 जनवरी तक रोक लगाई थी। इसे एक हफ्ते के लिए और आगे बढ़ा दिया गया है।
चुनाव आयोग ने शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों और सभी पांच राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।
दरअसल कोरोना काल में विधानसभा चुनाव कराए जाने को लेकर पहले ही चुनाव आयोग कह चुका है कि वो किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेगा। पूरे नियमों के साथ ही चुनाव आयोजित करवाए जाएंगे।

यह भी पढ़ेँः भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनाव

https://twitter.com/ANI/status/1482320533660536834?ref_src=twsrc%5Etfw
इसी कड़ी में शनिवार को चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल देश में अब भी कोरोना के मामले ढाई लाख से ज्यादा आ रहे हैं। ऐसे में राज्यों की ओर से भी कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। यही वजह है कि चुनाव आयोग पहले ही 15 जनवरी तक फिजिकल रैलियों और रोड शो पर रोक लगा चुका था। ऐसे में शनिवार को सबकी नजरें इस बात पर टिकी थीं कि चुनाव आयोग रैली पर लगे बैन को आगे बढ़ाता या फिर कोई और फैसला लेता है। आयोग ने इस रोक को 22 जनवरी तक बढ़ा दिया है।
यह भी पढ़ेँः कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व

इनडोर मीटिंग को मंजूरी


हालांकि आयोग ने राजनीतिक दलों को राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SDMA) के द्वारा तय सीमा के हिसाब से अधिकतम 300 लोगों या हॉल की क्षमता के 50 फीसदी के साथ इनडोर मीटिंग की मंजूरी दी है। इससे पहले आयोग ने सिर्फ वर्जुअल कैंपेन की इजाजत दी थी। इस दौरान आयोग ने सभी राजनीतिक दलों से ये आग्रह भी किया था कि वे सिर्फ डिजिटल माध्यम से ही प्रचार करें।

Home / Elections / Assembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो