scriptKerala Assembly Elections 2021 – विधानसभा चुनावों में धांधली रोकने के लिए चुनाव आयोग ने जारी की गाइडलाइन्स | Kerala Assembly Elections 2021 EC issues guideline to stop bogus votin | Patrika News
चुनाव

Kerala Assembly Elections 2021 – विधानसभा चुनावों में धांधली रोकने के लिए चुनाव आयोग ने जारी की गाइडलाइन्स

Kerala Assembly Elections 2021 – रमेश चेन्नीथला की शिकायत पर चुनाव आयोग ने संबंधित अधिकारियों से वोटर लिस्ट जांचने तथा फर्जी नामों को हटाने के निर्देश दिए थे।

Mar 25, 2021 / 02:04 pm

सुनील शर्मा

Exit Poll 2021 - Assembly Elections 2021 Results

voting

Kerala Assembly Elections 2021 – तिरुवनंतपुरम। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी टीका राम मीणा ने चुनाव में धांधली और बोगस वोटिंग की आशंकाओं को देखते हुए सख्त गाइडलाइन जारी की है। उल्लेखनीय है कि केरल विधानसभा में विपक्ष के मुख्य नेता रमेश चेन्नीथला ने चुनाव आयोग से वोटर्स लिस्ट में जोड़े गए फर्जी नामों की शिकायत करते हुए आयोग से वोटर्स लिस्ट को सही करने की मांग की थी।
यह भी पढ़ें

kerala Assembly Elections 2021

– तिरुवनंतपुरम जीतने वाली पार्टी ही केरल में सरकार बनाती है

यह भी पढ़ें

चर्च ने लोगों से की अपील, समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखने वाले उम्मीदवारों और पार्टियों को वोट दें

यह भी पढ़ें

कांग्रेसी नेता ने लगाया वोटर्स लिस्ट में धांधली का आरोप, चुनाव आयोग ने दिए जांच के आदेश

चेन्नीथला की शिकायत पर चुनाव आयोग ने संबंधित अधिकारियों से वोटर लिस्ट जांचने तथा फर्जी नामों को हटाने के निर्देश दिए थे। कुछ केस ऐसे थे जिनमें एक ही आदमी की फोटो को कई वोटर आईडी बनाने के लिए प्रयोग किया गया था। कांग्रेस नेता ने चुनाव आयोग को इस संबंध में पांच शिकायतें दी थी। इस पर अधिकारियों को राज्य की सभी 140 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव की वोटर्स लिस्ट को जांचने का काम सौंपा गया था। नई गाइडलाइन के अनुसार अब सभी चुनावी बूथों पर संबंधित अधिकारी एक से मिलते-जुलते नामों को जांचने का काम करेंगे। इस तरह जांची गई लिस्टों को बूथ लेवल ऑफिसर्स को सौंपा जाएगा जो मतदाता सूची को फाइनल करने का काम करेंगे।
चुनाव आयोग की नई गाइडलाइन के अनुसार मतदाताओं का नाम एक से अधिक लिस्टों में होने पर भी ऐसे मतदाता केवल एक ही जगह वोट दे पाएंगे। मतदान के दिन बूथ इंचार्ज के पास सभी मतदाताओं के नाम की लिस्ट होगी। यदि किसी मतदाता का नाम एक से अधिक बार है तो उन पर नजर रखी जाएगी। उन मतदाताओं को मतदान केन्द्र से तब तक बाहर नहीं आने दिया जाएगा जब तक कि उनकी अंगुली पर लगी स्याही सूख नहीं जाती।
यदि किसी क्षेत्र विशेष की मतदाता सूची में ज्यादा शिकायतें हैं तो वहां चुनाव बूथों पर सीसीटीवी लगाए जांएंगे। इसके साथ ही यह लिस्ट राजनीतिक पार्टियों को भी दी जाएंगी ताकि वे इसे अपने स्तर पर भी जांच सकें और गड़बड़ी होने पर चुनाव आयोग को बता सकें।

Home / Elections / Kerala Assembly Elections 2021 – विधानसभा चुनावों में धांधली रोकने के लिए चुनाव आयोग ने जारी की गाइडलाइन्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो