script मिजोरम में जेडपीएम की आंधी में उड़ी एमएनएफ, बहुमत के बाद बनाएगी पहली बार सरकार | Mizoram assembly election result ZPM gets majority BJP wins two seats | Patrika News

मिजोरम में जेडपीएम की आंधी में उड़ी एमएनएफ, बहुमत के बाद बनाएगी पहली बार सरकार

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2023 03:55:55 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

Mizoram Election Result 2023: मिजोरम चुनाव में ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट पार्टी ने बहुमत प्राप्त किया है और राज्य में पहली बार सरकार बनाने की तैयारी में जुट गई है।

 Lalduhoma

Mizoram Election Result 2023: मिजोरम विधानसभा चुनाव के रिजल्ट सामने आ चुकी हैं। इस चुनाव में ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) पार्टी को बहुमत मिला है। मिजो नेशनल फ्रंट यानी MNF को हराकर पहली बार सरकार बनाएगी। जेडपीएम ने 40 विधानसभा सीटों में से 27 सीटों पर जीत हासिल कर ली है। वहीं, सत्ताकाबिज पार्टी एमएनएफ को 9 सीटें मिली हैं जबकि 1 सीट पर आगे चल रही है। इसके अलावा भाजपा की झोली में 2 सीटें और कांग्रेस की झोली में एक सीट आई है।

बहुमत के बाद जेडपीएम प्रमुख आइजोल हुए रवाना

जेडपीएम को बहुमत मिलने के बाद एक नेता ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि पार्टी के मुखिया और सीएम पद के उम्मीदवार लालडुहोमा सेरछिप से आइजोल जा रहे हैं और वहां निर्वाचित विधायकों और पार्टी के नेताओं के साथ सरकार के गठन को लेकर बैठक करेंगे। बता दें कि जेडपीएम के मुखिया और आईपीएस अधिकारी से नेता बने लालडुहोमा ने एमएनएफ नेता माल्सावमजुआला वानचावंग को 2,983 वोटों से हरा दिया है।

निवर्तमान सीएम हारे

गौरतलब है कि निवर्तमान सीएम जोरमथंगा आइजोल 1 विधानसभा सीट से चुनाव हार गए हैं। इन्हें ZPM के लालथनसांगा ने करारी हार दी है। पूरे 3 राउंड खत्म होने पर लालथनसांगा को कुल 10,727 वोट मिले,जबकि जोरमथांगा को 8,626 वोट मिले हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो