scriptशहर की छतों पर अब तक लगे सिर्फ 2000 सोलर पैनल, कैसे बनेगा शहर सोलर सिटी | Only 2000 solar panels have been installed on the roofs of the city so far, how will the city become a solar city | Patrika News
चुनाव

शहर की छतों पर अब तक लगे सिर्फ 2000 सोलर पैनल, कैसे बनेगा शहर सोलर सिटी

शहर में सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करने के लिए उपभोक्ता रूचि नहीं दिखा रहे हैं

ग्वालियरJun 07, 2024 / 10:09 pm

राहुल गंगवार

ग्वालियर. सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करने के लिए केन्द्र और प्रदेश सरकार नई-नई स्कीम लेकर आ रही है। लेकिन उसके बाद भी शहर में सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करने के लिए उपभोक्ता रूचि नहीं दिखा रहे हैं। हालांकि प्रदेश सरकार भी सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नया ग्रीन एनर्जी कॉन्सेप्ट लेकर आई है, जिसके तहत प्रदेश के बड़े शहरों के लिए सौर ऊर्जा का लक्ष्य तय कर इस दिशा में काम किया जाएगा। ग्वालियर में अभी सिर्फ 2000 सोलर पैनल लगे है, जो शहर के कुल कनेक्शन का एक फीसदी से भी कम है। ग्वालियर में एक महीने में इन सोलर पैनल से 11 से 12 लाख यूनिट बिजली पैदा हो रही है।
शहर में 2 लाख 91 हजार घरेलू बिजली कनेक्शन
ग्वालियर शहर में कुल 2 लाख 91 घरेलू कनेक्शन है, इनके मुकाबले घरों में सिर्फ 2000 सोलर पैनल से ही बिजली पैदा हो रही है। ग्वालियर शहर के उत्तर और दक्षिण संभाग में सबसे कम सोलर पैनल लगे हैं। वहीं उद्योगों में सोलर पैनल लगाने के लिए लोग जागरुक नहीं है। साथ ही महंगे होने के कारण लोग दिलचस्पी भी नहीं दिखा रहे हैं।
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से होगा लाभ
केंद्र सरकार पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से घरों के छत पर सोलर पैनल लगवा कर मुफ्त बिजली की सुविधा प्रदान करना है। उम्मीद है कि इस योजना के तहत लोग सोलर पैनल लगवाकर बिजली पैदा करेंगे। इस योजना के माध्यम से लोगों के घरों में आने वाले बिजली बिल में कमी आएगी। इस योजना के जरिए हर घर रोशन होगा और बिजली बिलों में बचत होगी। साथ ही सोलर पैनल लग जाने से पर्यावरण भी स्वच्छ रहेगा।
ऐसे कर सकते हैं बिजली खपत को कम

  1. गर्मियों में बिजली की खपत 83 लाख यूनिट तक पहुंच रही है। ज्यादा खपत वाले उपभोक्ता यदि घर व संस्थानों में सोलर पैनल से बिजली पैदा करने लगे तो लोड कम हो सकता है। गर्मी में करीब 20 से 22 करोड़ यूनिट खर्च होती है, जबकि ग्वालियर में सौर ऊर्जा से 11 से 12 लाख यूनिट ही पैदा हो रही है।
  2. शहर में चलने वाले ई-व्हीकल फिलहाल घरेलू बिजली से चार्ज हो रहे हैं। यदि ये वाहन ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन से चार्ज होने लगे तो घरेलू बिजली की खपत कम होगी। शहर में सौर ऊर्जा के चार्जिंग स्टेशन बनाए जाना प्रस्तावित है। चार्जिंग की पचास फीसदी खपत को सौर ऊर्जा पर शिफ्ट करना।
  3. सोलर ग्रीन सिटी के तहत शहर के सरकारी दफ्तर, जलापूर्ति, स्ट्रीट लाइट, स्कूल, आंगनबाड़ी, अस्पताल, उद्यान को सौर ऊर्जा पर शिफ्ट करना। ज्यादा भार वाले घर, संस्थान, दुकान, उद्योग-संस्थान आदि को 50 प्रतिशत खपत तक सौर ऊर्जा पर ले जाना का लक्ष्य रखा है, यदि यह सफल हो गया काफी राहत मिलेगी।
सौर ऊर्जा से बिजली पैदा होने से मिलेगी राहत
ग्वालियर में अप्रेल से जून तक गर्मी के कारण बिजली की डिमांड दो गुना हो जाती है। यदि उपभोक्ता सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करने लगे तो काफी राहत मिल जाएगी, साथ ही ओवर लोडिंग की समस्या से भी निजात मिल जाएगी। अभी जिन उपभोक्ताओं ने छतों पर सोलर पैनल लगाए हैं, उनको बिजली बिल सहित लाइट की समस्या से राहत मिल रही है।
  • नितिन मांगलिक, महाप्रबंधक शहर वृत ग्वालियर

Hindi News/ Elections / शहर की छतों पर अब तक लगे सिर्फ 2000 सोलर पैनल, कैसे बनेगा शहर सोलर सिटी

ट्रेंडिंग वीडियो