scriptRenault ला रही है नई इलेक्ट्रिक कार Megane E-Tech, सिंगल चार्ज में चलेगी 470km और कीमत होगी इतनी | Renault Megane E-Tech Electric Car May Launch In India Price | Patrika News
कार

Renault ला रही है नई इलेक्ट्रिक कार Megane E-Tech, सिंगल चार्ज में चलेगी 470km और कीमत होगी इतनी

Renault Megane E-Tech इलेक्ट्रिक कार को कंपनी दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ पेश करेगी। इसका एक वेरिएंट 130 PS की पावर और दूसरा वेरिएंट 218 PS की पावर जेनरेट करता है। बताया जा रहा है कि ये कार महज 7.4 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

नई दिल्लीFeb 26, 2022 / 12:40 pm

Ashwin Tiwary

renault_megane_e-tech_electric_car-amp.jpg

इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों को जल्द ही एक नया ऑप्शन मिलने की संभावना है। फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault भारतीय बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर Megane E-Tech को लॉन्च करने पर विचार कर रही है। कंपनी ने इस कार को बीते साल म्यूनिक ऑटो शो के दौरान प्रदर्शित किया था। इस कार को कंपनी ने CMF-EV प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार को कंपनी दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ पेश कर सकती है।


मेगन ई-टेक भारत के लिए रेनॉल्ट की अंतरराष्ट्रीय लाइन-अप की पहली कार नहीं है। कार निर्माता ब्रांड में रुचि बढ़ाने के लिए अरकाना एसयूवी कूप लाने पर भी विचार कर रहा है। जिसके बारे में हाल ही में मीडिया रिपोर्ट्स में डिटेल्स सामने आई थीं। मेगन ई-टेक को साल 2020 में पेश की गई मेगन ईविज़न कॉन्सेप्ट मॉडल के डिजाइन के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें कॉन्सेप्ट मॉडल जैसे ही क्रॉसओवर-प्रेरित थीम के साथ बंपर पर कॉन्ट्रास्टिंग इंसर्ट देखने को मिलता है।

कार के भीतर कंपनी ने अपने पारंपरिक OpenR डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है, जिसमें L-शेप में 12.3 इंच का इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले और 12 इंच का पोट्रेट इंफोटेंमेंट ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। हालांकि मेगन हैचबैक के मुकाबले इस कार में लंबा व्हीलबेस दिया गया है, जो कि कार के भीतर बेहतर केबिन स्पेस प्रदान करता है।

renault_megane_e-tech_electric-amp.jpg


सिंगल चार्ज में चलेगी इलने किमी:

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर में एक ही इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो कि दो अलग-अलग ट्यून के साथ आती है। इसका एक वेरिएंट 130 PS की पावर और दूसरा वेरिएंट 218 PS की पावर जेनरेट करता है। बताया जा रहा है कि ये कार महज 7.4 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

यह भी पढें: 999 रुपये में बुक करें ये पावरफुल इलेक्ट्रिक बाइक, 150Km की ड्राइविंग रेंंज और 30 सेकेंड में होगी चार्ज

इस क्रॉसओवर इलेक्ट्रिक कार में कंपनी ने LG से लिए गए दो अलग-अलग बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। इसमें एक 40 kWh की बैटरी पैक और दूसरा 60 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है, जो कि सिंगल चार्ज में क्रमश: 299 किलोमीटर और 470 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। बताया जा रहा है कि कंपनी बड़े बैटरी पैक को इंडियन मार्केट में पेश कर सकती है, और इस कार को कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट से भारत लाया जाएगा।


हालांकि लॉन्च से पहले Renault Megane E-Tech इलेक्ट्रिक कार की कीमत के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। लेकिन जानकारों का मानना है कि इसकी कीमत 45 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। मेगन ई-टेक अपना प्लेटफॉर्म निसान एरिया के साथ साझा करती है और इसके साथ 7.4 kW वॉलबॉक्स चार्जर दिया जाता है, कंपनी का दावा है कि ये कार आठ घंटे में इतनी चार्ज हो जाती है कि आपको 399 किमी की ड्राइव रेंज मिलती है।

Home / Automobile / Car / Renault ला रही है नई इलेक्ट्रिक कार Megane E-Tech, सिंगल चार्ज में चलेगी 470km और कीमत होगी इतनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो