scriptआ रहा है सुजुकी का नया Electric Scooter, 4G LTE जैसे फीचर के साथ डिजाइन होगा बेहद खास | Suzuki Burgman Electric Scooter launch range120km with 4G LTE Feature | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

आ रहा है सुजुकी का नया Electric Scooter, 4G LTE जैसे फीचर के साथ डिजाइन होगा बेहद खास

ना सिर्फ होंडा और यामाहा बल्कि Suzuki भी देश में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसकी टेस्टिंग के दौरान की तस्वीरें इंटरनेट पर जमकर देखी जा रही हैं। हालांकि सुजुकी ने भारत में अपने EV प्रोग्राम के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

नई दिल्लीApr 01, 2022 / 09:32 am

Bhavana Chaudhary

suzuki_burgman-amp2.jpg

Suzuki Burgman Scooter

Suzuki Burgman Electric Scooter : इलेक्ट्रिक वाहनों की दौड़ में दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां लगातार इस सेगमेंट में नए स्कूटर लॉन्च कर रही है, इसी क्रम में सुजुकी भारतीय बाजार के लिए एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर तैयार कर रही है। जिसके प्रोटोटाइप मॉडल को टेस्टिंग पर देखा गया है। रिपोर्ट पर विश्वास करें तो यह कंपनी का देश में पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर हो सकता है। स्कूटर को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है, कि यह बर्गमैन 125 का इलेक्ट्रिक मॉडल होगा। हालांकि कंपनी की तरफ से इस बात की पुष्टि नहीं की गई है।

 


पेट्रोल स्कूटर के समान होगा डिजाइन

 

 

लुक्स की बात करें तो बर्गमैन स्ट्रीट 125 से आप परिचित है, इस स्कूटर की सामनें आई तस्वीरों में यह नीले और सफेद रंगों के ड्युअल दोहरे टोन पेंट स्कीम से लैस है, वहीं इसका सबसे मुख्य बिंदु है, इसमें एक एग्जॉस्ट कैनिस्टर का न होना है जो स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। इसमें फुटबोर्ड के चारों ओर ग्रे स्लीव है, कुल मिलाकर डिजाइन पर अभी सिर्फ यही कहा जा सकता है, पेट्रोल और इलेक्ट्रिक स्कूटर में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

suzuki_burgman_small-amp2.jpg

 

 

4G LTE जैसे फीचर से होगा लैस

 

 

बता दें, पिछले साल की शुरुआत इस स्कूटर का एक पेटेंट लीक हुआ था, जिसमें इसके डिजाइन का खुलासा किया गया। इसमें बेहतर सुरक्षा के लिए रियर टायर हगर और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल का भी प्रयोग किया जाएगा। वहीं कंपनी इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ-साथ 4G LTE का फीचर का भी प्रयोग करेगी। यह स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ-साथ कनेक्टेड फीचर्स की भी अनुमति देता है। कुल मिलाकर कह सकते हैं, कि इलेक्ट्रिक स्कूटर में बर्गम स्ट्रीट 125 के ज्यादात्तर फीचर्स आगे बढ़ाए गए हैं।

 

ये भी पढ़ें : आ रहा है Maruti की इस कार का 7-सीटर वर्जन, जबरदस्त फीचर्स के साथ कम होगी कीमत

 



मिल सकती है 120किमी तक की रेंज

Suzuki ने अभी तक भारत में अपने EV प्रोग्राम के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3-4kWh बैटरी पैक और 4-6 kW इलेक्ट्रिक मोटर वाला पावरट्रेन होगा। रेंज पर बात करें तो यह स्कूटर सिंगल चार्ज में करीब 120किमी तक चलने में सक्षम होगा। फिलहाल इसकी सटीक लॉन्च टाइमलाइन की अभी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि सुजुकी इस आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर को इस साल के अंत में आधिकारिक तौर पर पेश करेगी।

Home / Automobile / Electric Vehicles / आ रहा है सुजुकी का नया Electric Scooter, 4G LTE जैसे फीचर के साथ डिजाइन होगा बेहद खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो