scriptगौ शालाओं की हालात को जानने डीएम ने नापी दोपहरी में गांव की *पगडंडी* | Knowing condition of cowsheds DM measured village's footpath | Patrika News
इटावा

गौ शालाओं की हालात को जानने डीएम ने नापी दोपहरी में गांव की *पगडंडी*

योगी सरकार के अतिमहत्वपूर्ण प्लान गौशालाओं की निगरानी के लिए इटावा के नवनियुक्त डीएम अवनीश कुमार राय ने दोपहरी में नापी गांव की पगडंडी।

इटावाJun 15, 2022 / 06:54 pm

Karishma Lalwani

etawah_dm.jpg

Etawah DM

योगी सरकार के अतिमहत्वपूर्ण प्लान गौशालाओं की निगरानी के लिए इटावा के नवनियुक्त डीएम अवनीश कुमार राय ने दोपहरी में नापी गांव की पगडंडी। इटावा मुख्यालय से जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय मुख्य विकास अधिकारी संतोष राय के साथ गौ शालाओं का भ्रमण करने के लिए निकले। निरीक्षण के दरम्यान डीएम ने गौ शालाओं में भूसा स्टाक रजिस्टर बनाये जाने,संरक्षित गौवंशों का शत प्रतिशत इयर टैगिंग कराये जाने, गौशाला में क्षमता के अनुसार गौवंश संरक्षित किये जाने,गौवंशों के चारे लिए गौशाला में दो माह का भूसा स्टाक में रखे जाने,गौवंशों के हरे चारे की व्यवस्था किये जाने,गौवंशों के खान पान,साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिये जाने,प्रतिदिन सत्यापन/ निरीक्षण कर गौवंशों को आवश्यक चिकित्सा सुविधा मुहैया कराये जाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

इटावा के जिलाधिकारी अवनीश राय ने विकास खण्ड भरथना की ग्राम पंचायत बुआपुर दिनारपुर ,कन्धेसी पचार में संचालित गौ-आश्रय स्थल का आकस्मिक निरीक्षण के दौरान दिये। उन्होने निरीक्षण के दौरान गौशाला में चारा,भूसा पर्याप्त मात्रा में पाया तथा साफ-सफाई पायी गयी। निरीक्षण के दौरान बुआपुर दिनारपुर गौशाला में 230 गौवंश संरक्षित पाये गये। संरक्षित गौवंशों के इयर टैगिंग के संबंध में जानकारी करने पर बताया गया संरक्षित गौवंशों में से 212 गौवंशों की इयर टैगिंग है। इस पर उन्होंने गौशाला में संरक्षित सभी गौवंशों की इयर टैगिंग कराये जाने के निर्देश दिये।
यह भी पढ़ें – समाजवादी गढ़ में आप जड़ें जमाने को तैयार, मनोज यादव को बनाया जिला अध्यक्ष

उन्होने भूसा स्टाक रजिस्टर को मंगवाकर अवलोकन करने पर स्टाक रजिस्टर में भूसे का अंकन न पाये जाने पर असन्तोष व्यक्त करते हुए कहा कि स्टाक रजिस्टर में भूसे का अंकन किया जाये और स्टाक रजिस्टर प्रतिदिन अपडेट किया जाये ताकि निरीक्षण करने वालो मालूम हो सके कि कितना भूसा गौशाला में शेष है। इसके बाद कन्धेसी पचार में संचालित गौशाला का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जानकारी करने पर बताया गया कि गौंवंशों के लिए भूसे की कोई कमी नहीं है, यहां दान दाताओ द्वारा दान मे काफी भूसा दिया जा रहा है। इस पर उन्होने भूसा करने वालों को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। बताया गया कि गौवंशों के लिए हरे चारे की व्यवस्था हेतु चरी की बुवाई भी गयी है जो 1 माह में तैयार हो जायेगी।
यह भी पढ़ें – सिंगापुर के हाई कमिश्नर ने की सीएम Yogi से मुलाकात, निवेश की असीम संभावनाओं पर चर्चा

अमृत सरोवर के निर्माण का कार्य सरकार की प्राथमिकताओं में

इसी समय जिलाधिकारी ने कन्धेसी पचार में मनरेगा येाजनार्न्तगत चल रहे अमृत सरोवर के खुदाई कार्य का निरीक्षण के दौरान तालाब की खुदाई में 65 श्रमिक कार्य पर पाये जाने पर कहा कि अमृत सरोवर के निर्माण/सौन्दर्यीकरण का कार्य सरकार की प्राथमिकताओं में है। अमृत सरोवर खुदाई कार्य बरसात से पहले पूरा करने हेतु और श्रमिक बढ़ाये जायें ताकि बरसात से पूर्व खुदाई का कार्य पूरा हो सके। उन्होने कहा कि तालाब की खुदाई होने से बरसात का पानी तालाब में संरक्षित होगा और भू-गर्भ जल स्तर में बढ़ोत्तरी होगी साथ ही ग्रामवासियों के लिए बहुत उपयोगी होगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय,उप जिलाधिकारी भरथना, डीसीमनरेगा शौकत अली, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 अशोक कुमार, बीडीओ ऋतु प्रिया, सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Home / Etawah / गौ शालाओं की हालात को जानने डीएम ने नापी दोपहरी में गांव की *पगडंडी*

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो