scriptसिंगापुर के हाई कमिश्नर ने की सीएम Yogi से मुलाकात, निवेश की असीम संभावनाओं पर चर्चा | CM Yogi Meets Singapore High Commissioner Simon Wong in lucknow | Patrika News

सिंगापुर के हाई कमिश्नर ने की सीएम Yogi से मुलाकात, निवेश की असीम संभावनाओं पर चर्चा

locationलखनऊPublished: Jun 15, 2022 06:30:44 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

CM Yogi Meets Singapore High Commissioner- सिंगापुर हाई कमिश्नर ने सीएम योगी को विधानसभा चुनाव में जीत के लिए बधाई दी। इस पर मुख्यमंत्री ने उच्चायुक्त के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि भारत और सिंगापुर के सुदृढ़ ऐतिहासिक संबंध रहे हैं।

yogi_and_singapore_high_commissioner.jpg

CM Yogi and Singapore High Commissioner

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिंगापुर के हाई कमिश्नर से मुलाकात की। सिंगापुर के उच्चायुक्त साइमन वॉन्ग ने मुख्यमंत्री से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान भारत और सिंगापुर, विशेष तौर पर यूपी के मध्य संबंधों को और बेहतर बनाने के विषय में चर्चा हुई। सिंगापुर हाई कमिश्नर ने सीएम योगी को विधानसभा चुनाव में जीत के लिए बधाई दी। इस पर मुख्यमंत्री ने उच्चायुक्त के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि भारत और सिंगापुर के सुदृढ़ ऐतिहासिक संबंध रहे हैं। राजनयिक संबंधों के साथ-साथ दोनों देशों के बीच मजबूत व्यापारिक रिश्ते हैं। उत्तर प्रदेश इन संबंधों को और बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में सम्पन्न तृतीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में सिंगापुर की एक कंपनी ने 1100 रुपये करोड़ का निवेश किया है। स्मार्ट सिटी परियोजना में प्रदेश का उत्कृष्ट प्रदर्शन है। सिंगापुर हमें इस परियोजना की बेहतरी के लिए तकनीकी सहयोग कर सकता है
औद्योगिक विकास के लिए यूपी में उपलब्ध है सभी इंफ्रास्ट्रक्चर

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश अपने निवेशकों की आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखता है। हमारी उद्योग अनुकूल नीतियों से प्रदेश का औद्योगिक माहौल बदला है। उद्योग जगत की जरूरतों के अनुसार 21 सेक्टोरल पॉलिसीज तैयार की गई हैं। राज्य सरकार प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप औद्योगिक विकास के लिए उद्यमियों को सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने को तत्पर है व अगले वर्ष प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में सिंगापुर को पार्टनर कंट्री बनाने में खुशी होगी। औद्योगिक विकास के लिए उत्तर प्रदेश में सभी जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध हैं। उत्तर प्रदेश आज एक्सप्रेस वे प्रदेश बन रहा है। बहुत जल्द यह पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला राज्य होगा। हल्दिया से वाराणसी तक पहला इनलैंड वाटर वे उत्तर प्रदेश में ही है।
यह भी पढ़ें – यूपी की कंपनियों को सिंगापूर में बिजनेस का मौका, Yogi से हुई मुलाक़ात

यहां पर डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है। ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर व वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर उत्तर प्रदेश से गुजरते हैं। राज्य में दादरी और बोराकी में मल्टीमोडल लॉजिस्टिक/ट्रांसपोर्ट हब की स्थापना की जा रही है। सिंगापुर की कंपनियों को यहां अनुकूल माहौल प्राप्त होगा।
यह भी पढ़ें – बदलेगा मौसम का मिजाज, तेज़ रफ्तार हवाओं के साथ 48 घंटे में झमाझम बारिश

जेवर के पास भव्य फिल्म सिटी की स्थापना

मुख्यमंत्री ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट के पास भव्य फिल्म सिटी की स्थापना की जा रही है। यहीं मेडिकल डिवाइस पार्क और फिन-टेक सिटी का विकास हो रहा है। यहां निवेशकों के लिए असीम संभावनाएं हैं। हमारे पास सबसे बड़ा एमएसएमई बेस है। इस क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। इनके विकास के लिए सिंगापुर हमें सहयोग कर सकता है।
हाई कमिश्नर ने मुख्यमंत्री योगी को बताया कि जनपद अयोध्या में 8500 परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा करने के लिए सिंगापुर की एक संस्था द्वारा कार्य किया जा रहा है। यहां हर परिवार को स्मार्ट मीटर दिया गया है, जल की बचत और बिजली का न्यूनतम इस्तेमाल करने वाले परिवारों को पुरस्कृत किया जाएगा। परिवारों को जल और ऊर्जा संरक्षण के तौर-तरीकों से अवगत कराया जा रहा है। यह एक मॉडल है, जिसके माध्यम से समाज को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी ने इस प्रयास को महत्वपूर्ण बताते हुए इसकी सराहना की। उन्होंने कहा कि आज जल जीवन मिशन के।माध्यम से घर-घर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे में जल संरक्षण के लिए अयोध्या मॉडल उपयोगी हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो