scriptहिटलर विरोधी 300 युद्धबंदियों के अवशेष 74 साल बाद दफनाए जाएंगे | 300 Nazi Opponents will Buried After 74 Years | Patrika News
यूरोप

हिटलर विरोधी 300 युद्धबंदियों के अवशेष 74 साल बाद दफनाए जाएंगे

नमूने 13 मई को दफनाए जाएंगे
शवों को चीरफाड़ के लिए डाक्टर को दिया था
छोटे-छोटे नमूने 2016 में सामने आए थे

नई दिल्लीApr 15, 2019 / 04:28 pm

Mohit Saxena

hitler

हिटलर विरोधी 300 युद्धबंदियों के अवशेष 74 साल बाद दफनाए जाएंगे

बर्लिन। अडोल्फ हिटलर के क्रूर नाजी शासन के दौरान मारे गए लोगों के अवशेष अब दफनाए जाएंगे। एक नाजी डॉक्टर द्वारा एकत्र किए गए 300 से ज्यादा नाजी विरोधी लड़ाकोें के टिश्यू नमूने 13 मई को दफनाए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दूसरे विश्व युद्ध की समाप्ति के दौरान एकत्र इन अवशेषों को करीब 74 साल बाद बर्लिन के एक कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा।
ये भी पढ़ें: सऊदी अरब में मादक पदार्थ की तस्करी के आरोप में पाकिस्तानी जोड़े को फांसी

नमूने 2016 में सामने आए थे

गौरतलब है कि महज एक मिलीमीटर से थोड़े ज्यादा लंबे ये छोटे-छोटे नमूने 2016 में सामने आए थे, जब बर्लिन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर हरमन स्टीव की एस्टेट में उनके उत्तराधिकारियों ने साफ-सफाई कराई थी। उन्होंने इन नमूनों को बर्लिन के चैरिटी हॉस्पिटल को सौंप दिया था। प्रोफेसर स्टीव ने ये नमूने जर्मनी के नाजी विरोधी लड़ाकों के शवों से लिए थे। शव इन लड़ाकों के बर्लिन की जेल में मरने के कुछ मिनट बाद पोस्टमार्टम के लिए प्रोफेसर स्टीव को सौंप दिए जाते थे।
अधिकतर महिला लड़ाकों के शरीरों की चीरफाड़ की

स्टीव की 1952 में हृदयाघात के कारण मौत हो गई थी। वह अपने शोध के लिए अधिकतर महिला लड़ाकों के शरीरों की चीरफाड़ की थी। नमूने लेकर इनके शरीरों का अंतिम क्रिया कर्म कर देते थे। अंतिम क्रिया कर्म की यह क्रिया कई बार सामूहिक दफन के तौर पर भी की गई थी। ये नमूने एक काले बॉक्स में रखे गए थे, जिस पर इन पीड़िताओं के नाम लिखे थे।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Europe News / हिटलर विरोधी 300 युद्धबंदियों के अवशेष 74 साल बाद दफनाए जाएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो