5000 रूपए Monthly Pension वाली Atal Pension Yojana में निवेश की है शर्ते, सभी नहीं कर सकते Invest

  • केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से Atal Pension Yojana की शुरूआत की
  • मिनिमम पेंशन 1 हजार रुपये है तो मैक्सिमम पेंशन 5000 रुपये ( monthly Pension ) है
  • निवेश के लिए सरकार ने बनाए हैं कुछ मानक ( Eligibility For APY ) , उन्हें पूरा करने पर ही आप कर सकते हैं निवेश

By: Pragati Bajpai

Updated: 11 Jul 2020, 11:40 AM IST

नई दिल्ली: हमारे देश में एक बड़ावर्ग अपने बुढापे को सुरक्षित करने के लिए पेंशन योजना ( Pension Scheme ) में इंवेस्ट करता है । इनमें सरकारी एनपीएस स्कीम ( NPS ) और अटल पेंशन योजना (atal pension yojna ) दोनों ही बेहद पॉपुलर है। केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से इस योजना की शुरूआत की है। इस योजना में अलग-अलग प्रीमियम रेट ( premium for Atal Pension Yojana ) के हिसाब से पेंशन मिलती है। मिनिमम पेंशन 1 हजार रुपये है तो मैक्सिमम पेंशन 5000 रुपये ( monthly Pension ) है।

Aadhar Card बनवाना हुआ बेहद आसान, बिना डॉक्यूमेंट के भी बन जाएगा आपका कार्ड

वैसे तो ये योजना शानदार है लेकिन किसी को भी इस योजना में निवेश करने के लिए कुछ मानकों पर खरे उतरना होता है । यानि अगर आप उन शर्तों को पूरा नहीं कर पाते हैं तो आपको इन स्कीम का फायदा नहीं मिल सकता है । एक और बात इस स्कीम में पति और पत्नी दोनो को निवेश करने की इजाजत है। अगर आप भी इस स्कीम में निवेश ( Apply for Atal Pension Yojana ) करना चाहते हैं तो पता कर लें कि इस स्कीम में निवेश की एलिजिबिलिटी ( Eligibility for APY ) आप में है या नहीं –

Payee Add किये बिना भी भेज सकते हैं, मिनटों में ऐसे करें ट्रांसफर

अटल पेंशन योजना में निवेश की शर्त -

कोई भी भारतीय इस योजना ( APY ) में निवेश कर सकता है सिर्फ उसकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चहिए । और आप असंगठित क्षेत्र ( Unorganised Sector ) से जुड़े होने चाहिए।

कौन इसमें निवेश नहीं कर सकता- अब सवाल उठता है कि अगर सभी भारतीय इसमें निवेश कर सकते हैं तो आखिर कौन इसके दायरे से बाहर है। तो इस योजना की पहली शर्त है कि आप इनकम टैक्स के दायरे से बाहर होने चाहिए । जी हां ! ऐसे लोग जो इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं उन्हें इस योजना में शामिल नहीं किया जा सकता है।

इसके अलावा सरकारी सेवाओं में लगे लोगों को इसका फायदा नहीं मिलता। वहीं पहले से ही ईपीएफ और ईपीएस जैसी योजना का लाभ ले रहे लोग भी इसमें शामिल नहीं किए जाते।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned