scriptजेब पर भारी पड़ेगा Credit Card के लिए मोरेटोरियम चुनना, समझें पूरा खेल | DO NOT OPT FOR MORATORIUM ON CREDIT CARDS | Patrika News
फाइनेंस

जेब पर भारी पड़ेगा Credit Card के लिए मोरेटोरियम चुनना, समझें पूरा खेल

Credit Card का बिल टाइम पर करें जमा
मोरेटोरियम बढ़ाएगा जेब पर बोझ

May 23, 2020 / 09:35 pm

Pragati Bajpai

cred.jpg

नई दिल्ली: rbi ने लॉकडाउन और हालात देखते हुए कल एक बार फिर रेपो रेट ( Repo Rate ) में कटौती का ऐलान किया । साथ ही बैंक ने मोरेटोरियम को भी 3 महीने यानि 31 अगस्त, 2020 तक के लिए एक्सटेंड कर दी है। और ये मोरेटोरियम सिर्फ लोन्स ( Loans ) पर ही नहीं बल्कि आपके Credit Card पर भी लागू होता है। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि केर्डिट कार्ड पर इस फैसिलिटी को लेना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। लेकिन आप ऐसे कह देने भर से मानेंगे नहीं तो चलिए आपको बताते हैं कैसे-

दाल मिल कराएगी कमाएगी, सरकार से भी मिल सकती है मदद

आरबीआई ने बिगड़े हुए आर्थिक हालात को देखते हुए कर्जदारों को अस्थायी राहत देने के लिए ये कदम उठाया है। मोराटोरियम का विकल्प चुनते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि भले ही आप फिलहाल लोन नहीं चुका रहे हैं लेकिन बाद में आपको इस मूलधन पर इश अवधि के लिए ब्याज देना ही होगा। बकाया राशि पर 2 से 4 प्रतिशत ब्याज लगाया जाता है। इसके अलावा, यदि आप इन छह महीनों के दौरान कोई और खरीदारी करते हैं, तो नए खर्च पर ब्याज पहले ही दिन से लगना शुरू हो जाएगा।

कोरोना के बाद ‘बैंकिंग वायरस’ की एंट्री, SBI ने वॉर्निंग जारी कर कस्टमर्स को किया आगाह

इसलिए अगर आप इतने मजबूर नहीं है तो क्रेडिट कार्ड ( CREDIT CARD ) मोराटोरियम के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए। हालांकि आफको 3 महीने की मोहलत मिल जाएगी लेकिन इसकी लागत अधिक है। और इसमें अन्य किसी भी तरह के लोन से ज्यादा ब्याज का बोझ होगा। मोरेटोरियम की वजह से आपको 25 से 50 प्रतिशत के बीच एक्स्ट्रा ब्याज का बोझ उठाना होगा जो आपकी फाइनेंशियल हेल्थ के लिए बिल्कुल ही सही नहीं है।

तो अगर आप नौकरी पेशा है और आपकी कंपनी आपको इतनी सैलेरी दे रही है कि आपके खर्च आसानी से चल जाएंगे तो कर्ज का बोझ बढ़ा कर अपनी चिंता को न ही बढ़ाए।

Home / Business / Finance / जेब पर भारी पड़ेगा Credit Card के लिए मोरेटोरियम चुनना, समझें पूरा खेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो