scriptकोरोना के बाद ‘बैंकिंग वायरस’ की एंट्री, SBI ने वॉर्निंग जारी कर कस्टमर्स को किया आगाह | SBI Send Warning to Account Holders About Banking Virus, Malware | Patrika News
कारोबार

कोरोना के बाद ‘बैंकिंग वायरस’ की एंट्री, SBI ने वॉर्निंग जारी कर कस्टमर्स को किया आगाह

SBI ने कस्टमर्स को किया आगाह
बैंकिंग वायरस खाली कर सकता है आपका अकाउंट

May 23, 2020 / 03:37 pm

Pragati Bajpai

banking virus

banking virus

नई दिल्ली: देश कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहा है। ऐसे में मार्केट में एक और वायरस की एंट्री किसी को भी परेशान कर सकती है । दरअसल SBI ने अपने कस्टमर्स को वॉर्निंग जारी करते हुए बैंकिंग वायरस ( Banking Virus ) के बारे में सचेत किया है। Cerberus नाम के खतरनाक मैलवेयर की मदद से अकाउंट होल्डर्स ( SBI Account Holders ) को निशाना बनाया जा रहा है। SBI ने ट्वीट करके कस्टमर्स को व़ॉर्निंग दी है । एसबीआई ने ट्वीट ( SBI Tweet ) में कहा है कि कस्टमर्स अज्ञात स्रोतों अज्ञात लिंक या अज्ञात ऐप के माध्यम से वर्तमान महामारी पर बड़े ऑफर या जानकारी प्रदान करने का दावा करने वाले नकली एसएमएस (SMS) से सावधान रहें, क्योंकि वे आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं। एसबीआई ने एक इमेज भी शेयर की है।जिसमें ‘Cerberus Alert’ कैप्शन दिया गया है।

Lockdown के बीच Amazon 50,000 लोगों को देगा नौकरी, डिमांड बढ़ने से हो रही है दिक्कत

 

https://twitter.com/TheOfficialSBI/status/1263414547479658497?ref_src=twsrc%5Etfw

कैसे करता है काम- मालवेयर फेक एसएमएस भेजकर यूजर्स को बड़े ऑफर्स के बारे में जानकारी देता है और अनजान लिंक्स पर क्लिक करवाने या फिर ऐप्स डाउनलोड करने के बाद उन्हें शिकार बना लेता है। ऐसे ऐप्स का मकसद अकाउंट होल्डर्स के पैसों पर हाथ साफ करना है। दरअसल मॉलवेयर यूजर्स के बैंकिंग डीटेल्स चोरी करने का काम करता है। यानि कस्टमर्स के क्रेडिट कार्ड ( Credit Card ) नंबर्स, सीवीवी ( cvv ) और बाकी डेटा शामिल है। इसके अलावा ट्रोजन की मदद से विक्टिम्स को शिकार बनाया जा सकता है।

Super Cyclone Amphan ने बड़ाई बंधन बैंक की मुश्किलें, 260 करोड़ के नुकसान की जताई आशंका

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि कोरोनावायरस की वजह से आजकल ऑनलाइन ट्रांजेक्शन बढ़ गए हैं। जिसकी वजह है फ्रॉड भी सक्रिय हो रहे हैं।

Home / Business / कोरोना के बाद ‘बैंकिंग वायरस’ की एंट्री, SBI ने वॉर्निंग जारी कर कस्टमर्स को किया आगाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो