scriptPerformance Linked Incentive : बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 8 लाख की बढ़ सकती है सैलरी | Govt bank employees may get Performance Linked Incentive with salary | Patrika News
कारोबार

Performance Linked Incentive : बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 8 लाख की बढ़ सकती है सैलरी

IBA ने बैंक कर्मचारियों को Performance Linked Incentive देने का दिया सुझाव
कर्मचारियों की Salary से अलग होगा PLI का पार्ट, एनुअल रिजल्ट के बाद हो कैल्कुलेट

नई दिल्लीNov 19, 2019 / 12:27 pm

Saurabh Sharma

Govt bank employees may get Performance Linked Incentive with salary

Govt bank employees may get Performance Linked Incentive with salary

नई दिल्ली। प्राइवेट सेक्टर बैंक्स ( Private Sector Banks ) की तरह अब सरकारी बैंक कैमचारी ( Bank employees ) को Performance Linked Incentive ( PLI ) दिया जा सकता है। जिसका फायदा सरकारी बैंकों के आठ लाख कर्मचारियों को मिल सकता है। यह सुझाव Indian Banks Association ( IBA ) की ओर से दिया गया है। इससे पहले कई बैंक मैनेज्मेंट भी इस तरह का सुझाव दे सकते हैं। अगर ऐसा होता है जो कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होने की उम्मीद है। खास बात ये है कि परफॉर्मेंस लिंक्ड इंसेंटिव सैलरी का पार्ट नहीं होगा। यह बिल्कुल अलग दिया जाएगा। कई संस्थानों में पीएलआई सैलरी का पार्ट रखा जाता है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : महंगाई का दौर शुरू, पेट्रोल के साथ डीजल के दाम में भी इजाफा

IBA के सुझाव को मंजूरी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इंडियन बैंक्स एसोसिएशन की सैलरी पर मोलभाव करने वाली कमेटी की ओर से पीएलआई का सुझाव दिया गया था, जिसे सरकार की ओर से मंजूरी दे दी गई है। जानकारी के अनुसार बैंकों के वार्षिक नतीजों के बाद पीएलआई को कैल्कुलेट किया जा सकता है। यह किस तरह से कैल्कुलेट होगा अभी इसकी घोषणा नहीं की गई है। प्रत्येक पांच साल बाद सरकारी बैंक कर्मचारियों की सैलरी बढ़ोतरी पर समझौता किया जाता है। मौजूदा समय में सैलरी के 11वें समझौते पर चर्चा चल रही है। यह समझौता 1 नवंबर, 2017 से लागू किया जाना है।

यह भी पढ़ेंः- Telecom Sector Crisis बढ़ाएगा जनता की जेब पर बोझ, एक दिसंबर से टैरिफ बढ़ोतरी का ऐलान

सैलरी का पार्ट नहीं होगा PLI
ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन के महासचिव सौम्य दत्ता के अनुसार पीएलआई को लेकर कुछ प्रमुख बदलाव देखने को मिले हैं। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन की ओर से इस बात को स्पष्ट कर दिया है कि पीएलआई को सैलरी में शामिल नहीं किया जाएगा। यह सैलरी में बढ़ोतरी से अलग रखा जाएगा। आपको बता दें कि आईबीए ने 12 फीसदी तो बाकी बैंक यूनियंस 15 फीसदी सैलरी बढ़ोतरी की डिमांड कर रही हैं।

यह भी पढ़ेंः- Share Market हरे निशान पर खुला, Sensex 40300 के पार, Nifty 11900 से नीचे

कई बैंक मैनेज्मेंट दे चुके हैं पीएलआई का सुझाव
ऐसा पहली बार नहीं है जब पीएलआई को लेकर कोई सुझाव आया है। इससे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अलावा कई बैंकों ने विशष पैरामीटर्स के आधार पर रिवॉर्ड और पीएलआई के सुझाव दिए हैं। वहीं मौजूदा मॉड्यूल पूरी तरह से अलग है। नए मॉड्यूल के अनुसार पीएलआई बैंकों के प्रदर्शन के आधार पर होगा ना कि कर्मचारियों के प्रदर्शन के आधार पर तय की जाएगी। ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयीज एसोसिएशन के अध्यक्ष राजन नागर ने कहा कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने पीएलआई पर अपनी सहमति जता दी है। इससे सभी सरकारी बैंकों में स्ट्रक्चर एक जैसा होने में मदद मिलेगी।

Home / Business / Performance Linked Incentive : बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 8 लाख की बढ़ सकती है सैलरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो