scriptकिसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, अब बिना प्रीमियम चुकाए मिलेगा 1 लाख तक का मुआवजा | Gujarat Govt Launched Kisan Sahay Yojana,Farmers Will Get Compensation | Patrika News
फाइनेंस

किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, अब बिना प्रीमियम चुकाए मिलेगा 1 लाख तक का मुआवजा

Mukhymantri Kisan Sahay Yojana : सूखा या अत्यधिक बारिश से फसलों को होने वाले नुकसान और किसानों पर पड़ने वाली आर्थिक मार को कम करने के लिए गुजरात सरकार ने शुरू की नई योजना
‘मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना’ के जरिए प्रदेश के करीब 56 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

Aug 11, 2020 / 02:46 pm

Soma Roy

kisan1.jpg

Mukhymantri Kisan Sahay Yojana

नई दिल्ली। अब किसानों को प्राकृतिक आपदाओं (Natural Disaster) से डरने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सूखा पड़ने, अत्यधिक बारिश या बेमौसम बरसात के चलते फसलों को होने वाले नुकसान के चलते उन्हें लोन की किश्त चुकाने में होने वाली दिक्कतों से छुटकारा मिलने वाला है। गुजरात सरकार (Gujrat Government) ने उन्हें बड़ा तोहफा देते हुए ‘मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना’ (Mukhymantri Kisan Sahay Yojana ) का ऐलान किया है। इसमें उन्हें बिना कोई प्रीमियम दिए 1 लाख रुपए तक का मुआवजा मिलेगा। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति दुरुस्त होगी।
यह योजना खरीफ की फसलों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) की जगह लेगी। इससे प्रदेश के 56 लाख किसानों को फायदा होगा। खरीफ फसल के लिए राज्‍य सरकार जीरो प्रीमियम पर फसल बीमा की सुविधा देगी। इस बात की जानकारी खुद मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने एक प्रेस कांफ्रेंस में दी। सीएम ने कहा कि सूखा या अधिक बारिश या बेमौसम बारिश के कारण अगर फसल को 33 फीसदी से ज्यादा नुकसान होगा तो सरकार मुआवजा देगी। वहीं 60 फीसद फसल के नुकसान पर प्रति हेक्‍टेयर 20 हजार व इससे अधिक फसल नष्‍ट होने पर 25 हजार रुपए प्रति हेक्‍टेयर का मुआवजा दिया जाएगा। अच्छी बात यह है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए बीमे का रजिस्ट्रेशन कराने या प्रीमियम भरने की जरूरत नहीं होगी।
पोर्टल पर कर सकते हैं आवेदन
इस योजना से गुजरात के 56 लाख किसानों को फायदा होगा। स्कीम के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए जल्द ही एक पोर्टल शुरू किया जाएगा। इस पर क्लिक करके किसान ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कर सकते हैं। वन अधिकार अधिनियम के तहत पंजीकृत आदिवासी किसान भी इस योजना का लाभ ले सकेंगे। राज्य सरकार ने फसल बीमा प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 1,800 करोड़ रुपए का बजट पास किया है।

Home / Business / Finance / किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, अब बिना प्रीमियम चुकाए मिलेगा 1 लाख तक का मुआवजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो