Kanya Sumangala Yojana: इस योजना में बेटियों को मिलेंगे 15000 रुपये, ऐसे करें आवेदन

-Kanya Sumangala Yojana 2020: गरीब परिवार की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ( Kanya Sumangala Yojana For Daughter ) की शुरुआत की गई।
-इस योजना के तहत बेटियों के जन्म से लेकर उनकी स्नातक पढ़ाई तक सरकार आर्थिक मदद करती है।
-सरकार इन बेटियों को अलग अलग चरणों में कुल 15 हजार रुपये उपलब्ध कराती है।
-इस योजना के लिए सरकार ने 1200 करोड़ रुपये का बजट रखा है।

By: Naveen

Updated: 10 Jul 2020, 12:07 PM IST

नई दिल्ली।
Kanya Sumangala Yojana 2020: उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ( Kanya Sumangala Yojana For Daughter ) की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत बेटियों के जन्म से लेकर उनकी स्नातक पढ़ाई तक सरकार आर्थिक मदद करती है। सरकार इन बेटियों को अलग अलग चरणों में कुल 15 हजार रुपये उपलब्ध कराती है। इस योजना का मकसद है कि कोई भी अपनी बेटियों को बोझ ना समझें बल्कि उनके भविष्य को उज्जवल बनाने की सोचें। इस योजना को लड़कियों की शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ जोड़ा गया है, जिससे उनका भविष्य बेहतर हो सकेगा। इस योजना के लिए सरकार ने 1200 करोड़ रुपये का बजट रखा है।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के लाभ ( Benefits of Kanya Sumangala Yojana )
इस योजना के तहत गरीब बेटियों की पढ़ाई का खर्च सरकार वहन करती है। इसमें जन्म के समय 2000 रुपए, एक वर्ष के टीकाकरण पूर्ण करने पर 1000 रुपए, कक्षा-1 में प्रवेश के समय 2000 रुपए, कक्षा-6 में प्रवेश के समय 2000 रुपए, कक्षा-9 में प्रवेश के समय 3000 रुपए और दसवीं व बारहवीं परीक्षा उत्तीर्ण कर डिग्री या दो वर्षीय या अधिक के डिप्लोमा कोर्स के प्रवेश लेने पर 5000 रुपए एकमुश्त प्रदान दिए जाएंगे।

Balika Anudan Yojana: बेटियों की शादी के लिए सरकार दे रही है 50 हजार रुपये, ऐसे मिलेगा फायदा

योजना की कुछ शर्तें ( Kanya Sumangala Yojana Eligibility )
इस योजना के तहत परिवार की वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख या उससे कम होनी चाहिए होनी चाहिए। एक परिवार की अधिकतम दो बालिकाओं को इस योजना के लाभ मिलेगा। एक महिला अपनी दूसरी डिलीवरी के समय जुड़वा बच्चों को जन्म देती है, तो तीसरी लड़की भी योजना के लिए योग्य होगी। आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।

Atal Pension Yojana: सिर्फ 7 रुपये निवेश पर मिलेगी 5000 रुपये की पेंशन, घर बैठे कर सकते हैं आवेदन

कैसे करें आवेदन? ( Apply For Kanya Sumangala Yojana )
कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन mksy.up.gov.in पर कर सकते हैं। इसके लिए माता—पिता का आधार कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर समेत जरूरी जानकारी देनी होगी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned