Balika Anudan Yojana: बेटियों की शादी के लिए सरकार दे रही है 50 हजार रुपये, ऐसे मिलेगा फायदा

Balika Anudan Yojana 2020: प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों की शादी ( Daughter Marriage ) के लिए सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी।
-इस योजना के तहत सरकार द्वारा बीपीएल श्रेणी ( BPL Family ) के परिवारों की दो बेटियों के विवाह के लिए 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता ( Government Scheme for Daughter Marriage ) दी जाएगी।
-सामान्य श्रेणी के BPL परिवारों की विधवा महिलाओं की दो बेटियों के लिए एकमुश्त 50000 रूपये की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी।

By: Naveen

Updated: 08 Jul 2020, 04:31 PM IST

नई दिल्ली।
Balika Anudan Yojana 2020: प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों की शादी ( Daughter Marriage ) के लिए सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के तहत सरकार द्वारा बीपीएल श्रेणी ( BPL Family ) के परिवारों की दो बेटियों के विवाह के लिए 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता ( Government Scheme for Daughter Marriage ) दी जाएगी। वहीं, सामान्य श्रेणी के BPL परिवारों की विधवा महिलाओं की दो बेटियों के लिए एकमुश्त 50000 रूपये की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी। यह राशि बालिका के 18 वर्ष के बाद विवाह के समय दी जाएगी।

बड़ों की तरह ही बच्चों का भी होता है Savings Account, Debit Card जैसी मिलती है कई सुविधाएं

बालिका अनुदान योजना के नियम
बालिका अनुदान योजना के तहत सरकार 50 हजार रुपये सीधे बालिका के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी। इसके लिए बालिका का बैंक खाता होना अनिवार्य है। इस योजना का लाभ उन्हीं बालिकाओं को मिलेगा, जिन्होंने पहले किसी योजना का लाभ नहीं लिया है। इस सहायता राशि को केवल बेटी के विवाह के लिए ही काम में लिया जा सकता है। BPL परिवार की वार्षिक आय 15000 रूपये से कम होनी चाहिए।

बालिका अनुदान योजना के फायदे
बालिका अनुदान योजना के तहत सरकार BPL श्रेणी के परिवारों की अधिकतम दो बेटियों के विवाह के लिए 50000 रूपये की आर्थिक राशि उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा सामान्य BPL श्रेणी की विधवा महिलाओं की बेटियों के विवाह के लिए भी 50000 रूपये की धनराशि दी जाएगी। कानूनी रूप से गोद ली हुई बालिका भी योजना का लाभ लेने के पात्र होगी।

SBI Fixed Deposit Scheme में इन लोगों को मिलेगा ज्यादा ब्याज, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

कैसे कर सकते हैं आवेदन
केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के आवेदन के लिए आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। लेकिन, कहा जा रहा है कि जल्द ही सरकार इस योजना के तहत आवेदन आमंत्रित करेगी। सरकार जल्द ही इस योजना को देशभर में लागू करने की तैयारी में है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned