SBI Fixed Deposit Scheme में इन लोगों को मिलेगा ज्यादा ब्याज, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

-SBI Wecare Deposit Scheme: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की फिक्स्ड डिपॉजिट ( SBI Fixed Deposit ) स्कीम में कई फायदे मिलते हैं।
-यही वजह है कि सीनियर सिटीजन ( Scheme for Senior citizen ) के लिए एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम सबसे पसंदीदा बनी हुई है।
-एसबीआई ( SBI Scheme ) की इस योजना में लोगों को टैक्स छूट के साथ ही ज्यादा ब्याज ( SBI FD Interest Rates ) का फायदा मिलता है।

By: Naveen

Updated: 08 Jul 2020, 11:09 AM IST

नई दिल्ली।
SBI Wecare Deposit Scheme: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की फिक्स्ड डिपॉजिट ( SBI Fixed Deposit ) स्कीम में कई फायदे मिलते हैं। यही वजह है कि सीनियर सिटीजन ( Scheme for Senior citizen ) के लिए एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम सबसे पसंदीदा बनी हुई है। एसबीआई ( SBI Scheme ) की इस योजना में लोगों को टैक्स छूट के साथ ही ज्यादा ब्याज ( SBI FD Interest Rates ) का फायदा मिलता है। आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक समेत अन्य सभी बैंक सीनियर सिटीजन के लिए 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 50 आधार अंक (Bps) ज्यादा देते हैं।

एसबीआई ने सीनियर सिटीजन के लिए विशेष एफडी योजना की शुरुआत की थी। इस योजना की खास बात है कि सीनियर सिटीजंस को अपने निवेश पर ज्यादा ब्याज मिलता है। इस योजना का नाम SBI वीकेयर डिपॉजिट (SBI Wecare Deposit) है और यह केवल सीनियर सिटीजन के लिए है। स्कीम में एफडी पर 0.30 फीसदी अतिरिक्त ब्याज मिलता है।

PM Jan Dhan Yojana: अपने Bank Account को जन धन खाते में बदलवाएं, सरकार भेजती है पैसा

sbi_001.jpg

क्या है Wecare Deposit स्कीम
Wecare Deposit स्कीम एसबीआई द्वारा सीनियर सिटीजंस के लिए शुरु की गई एक योजना है। इस योजना में 5 साल या उससे अधिक अवधि के डिपॉजिट (FD) पर 30 बेसिस पॉइंट्स का एक्स्ट्रा (additional 30 bps) प्रीमियम इंट्रेस्ट मिलता है। हालांकि, यह सिर्फ सीनियर सिटीजन के निवेश पर ही मिलेगा। बता दें कि SBI की यह खास स्कीम 30 सितंबर 2020 तक ही लागू रहेगी।

कौन कर सकता है आवेदन
Wecare Deposit स्कीम के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक आवेदन कर सकते हैं। SBI की विशेष FD योजना 5 साल या उससे ज्यादा अवधि के लिए लागू होगी। नई ब्याज दरें नए डिपॉजिट और मौजूदा डिपॉजिट दोनों पर लागू होंगी।
SBI ने 12 मई 2020 से सीनियर सिटीजन के लिए यह योजना लॉन्च की थी। इसमें सीनियर सिटीजन विशेष FD स्कीम में फिस्क्ड डिपॉजिट करते हैं तो उन्हें 6.2% ब्याज मिलेगा। इस योजना में अधिकतम जमा राशि:2 करोड़ रुपए से कम हो सकती है।

SBI की नई ब्याज दरें
बता दें कि एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को सभी अवधि में अतिरिक्त 50 बीपीएस ब्याज देता है, जो इस प्रकार है।

7 दिन से 45 दिन - 3.4%
46 दिन से 179 दिन - 4.4%
180 दिन से 210 दिन - 4.9%
211 दिन से 1 वर्ष से कम - 4.9%
1 वर्ष से 2 वर्ष से कम - 5.6%
3 साल से कम 2 साल -5.6%
3 साल से 5 साल से कम - 5.8%
5 साल और 10 साल तक - 6.2%

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned