script

Atal Pension Yojana: सिर्फ 7 रुपये निवेश पर मिलेगी 5000 रुपये की पेंशन, घर बैठे कर सकते हैं आवेदन

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2020 09:55:29 am

-Pradhan Mantri Atal Pension Yojana: प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) स्कीम का मकसद कमजोर आय वर्ग के लोगों को भविष्य में आर्थिक मदद उपलब्ध कराना हैं।-इस योजना के लाभार्थियों को 60 साल की उम्र के बाद एक से पांच हजार रुपये की पेंशन की जाती है। -योजना में कुछ रकम निवेश करने पर रिटायरमेंट ( Retirement Scheme ) के बाद हर महीने 1 हजार से 5 हजार रुपये तक की पेंशन ( Pension Scheme ) मिलती है।-रोज 7 रुपये का निवेश आपको हर महीने 5000 रुपये की पेंशन दिला सकता है।

pradhan mantri atal pension yojana get rs 5000 a month as pension

Atal Pension Yojana: सिर्फ 7 रुपये निवेश पर मिलेगी 5000 रुपये की पेंशन, घर बैठे कर सकते हैं आवेदन

नई दिल्ली।
Pradhan Mantri Atal Pension Yojana: प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) स्कीम का मकसद कमजोर आय वर्ग के लोगों को भविष्य में आर्थिक मदद उपलब्ध कराना हैं। इस योजना के लाभार्थियों को 60 साल की उम्र के बाद एक से पांच हजार रुपये की पेंशन की जाती है। योजना में कुछ रकम निवेश करने पर रिटायरमेंट ( Retirement Scheme ) के बाद हर महीने 1 हजार से 5 हजार रुपये तक की पेंशन ( Pension Scheme ) मिलती है। रोज 7 रुपये का निवेश आपको हर महीने 5000 रुपये की पेंशन ( 5000 Pension Scheme ) दिला सकता है। खास बात है कि इस योजना के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

क्या है अटल पेंशन योजना?
9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) ने अटल पेंशन योजना को लॉन्च किया था। इस योजना में 60 साल की उम्र के बाद 1 हजार से 5 हजार महीने पेंशन के तौर पर लाभार्थियों को दिए जाते हैं। सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ( PFRDA ) द्वारा किया जाता है। अब तक इस योजना से 2.23 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़े हैं।

रोजाना 150 रुपए की मामूली बचत से पा सकते हैं लाखों, जानें कौन-सी है बेस्ट स्कीम

योजना में शामिल होने के लिए शर्तें ( Eligibility of PM Atal Pension Yojana )
अटल पेंशन योजना के लिए 18 से 40 तक के उम्र के लोग आवेदन कर सकते हैं। इस स्कीम में अलग अलग उम्र और पेंशन स्लैब के हिसाब से उसे आंशिक योगदान करना होता है। अगर कोई 18 साल में इस स्कीम से जुड़ता है तो उसे 42 रुपये से लेकर 210 रुपये तक प्रति माह निवेश करना होता हैं। वहीं, यदि कोई 40 साल की उम्र में आवेदन करता है तो उसे 291 रुपये से लेकर 1454 रुपये प्रतिमाह निवेश करना होता हैं। इसमें नियमित रूप से 60 वर्ष की आयु तक निवेश करना होता है। इसके बाद 60 साल होने पर हर महीने 1 हजार से लेकर 5 हजार रुपये तक पेंशन के रूप में मिलेंगे।

अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? ( Online Apply for Atal Pension Scheme )

Balika Anudan Yojana: बेटियों की शादी के लिए सरकार दे रही है 50 हजार रुपये, ऐसे मिलेगा फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो