सिख दंगों में फंसे मध्यप्रदेश के सीएम के पास है करीब 125 करोड़ रुपए की दौलत

सिख दंगों में फंसे मध्यप्रदेश के सीएम के पास है करीब 125 करोड़ रुपए की दौलत

Saurabh Sharma | Updated: 10 Sep 2019, 09:45:01 AM (IST) फाइनेंस

  • 2019 में छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से इसी साल लड़ा था उपचुनाव
  • टीसीएस से लेकर मारुति सुजुकी तक कई कंपनियों के शेयरों में निवेश
  • 36 करोड़ रुपए की है एग्रीकल्चर लैंड, पत्नी सहित कई घरों के हैं मालिक

नई दिल्‍ली। मध्यप्रदेश की राजनीति में जूझ रहे कमलनाथ सिंह और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक कमलनाथ सिंह एक बार फिर से संकट में दिखाई दे रहे हैं। एक बार फिर से सिख दंगों की फाइल खुली है। जिसमें कमलनाथ सिंह के फंसने के आसार दिखाई दे रहे हैं। खैर इस मुद्दे को लेकर आपने कई खबरों को बांच लिया होगा। वहीं और भी कई खबरें इस संबंध में आएंगी। आज जो आपको बताने जा रहे हैं वो वाकई दिलचस्प है। क्या आपको पता है कि मध्यप्रदेश के सीएम के पास कितनी संपत्ति है। लगातार 9 बार छिंदवाड़ा से लोकसभा सांसद रह चुके कमलनाथ सिंह के कमाई के रास्ते क्या हैं, आइए आपको भी बताते हैं...

यह भी पढ़ेंः- दो हफ्तों के बाद पेट्रोल और डीजल हुए महंगे, आज इतने चुकाने होंगे आपको दाम

करीब 125 करोड़ से ज्‍यादा है संपत्ति
कमलनाथ की राजनीति मध्‍यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले से शुरू हुई थी। तब से उसे कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। बावजूद इसके कमलनाथ ने अपने आपको एक कामयाब बिजनेस भी बनाया। अगर उनके बिजनेस के बारे में विस्‍तार से बात की जाए और कुल संपत्ति की बात करें तो वो देश के सबसे अमीर सांसदों में गिने जाते हैं। जानकारों की मानें तो उनकी कुल संपत्ति अरबों रुपए है, लेकिन उन्होंने छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से उपचुनाव के दौरान चुनाव आयोग को एफिडेविट दिया उसमें उन्होंने अपनी कुल संपत्ति करीब 125 करोड़ रुपए बताई है।

यह भी पढ़ेंः- 'बेली डांस' की धुन पर थिरकेगी पाकिस्तान की इकोनाॅमी, ट्विटर यूजर ने बताया 'नया पाकिस्तान' !

41 करोड़ रुपए से ज्यादा चल संपत्ति
पहले बात चल या मूवेबल एसेट्स की बात करें तो कमलनाथ सिंह के पास 41 करोड़ रुपए से ज्यादा है। एफिडेविट के अनुसार कमलनाथ और उनकी पत्नी के पास 2,49,358 रुपए कैश है। वहीं दूसरी ओर उन्होंने उनकी पत्नी और एक डिपेंडेंट के बैंक खातों में 15,31,20,653 रुपए जमा है। कमलनाथ और उनकी पत्नी ने कई कंपनियों के शेयरों में भी निवेश किया हुआ है। जिनकी कीमत 12,54,53,641 रुपए है। वहीं किसान विकास पत्र और एलआईसी में निवेश किए हुए हैं। जिनकी रकम लाखों रुपयों में हैं। कमलनाथ के पास 8 लाख और उनकी पत्नी के पास 2.20 करोड़ रुपए के सोने और चांदी के जेवर है।

यह भी पढ़ेंः- मोदी सरकार को बड़ा झटका, दीवालिया होने की कगार पर NHAI

पति-पत्नी हैं करोड़ों रुपयों के मकानों के मालिक
कमलनाथ और उनकी पत्नी के नाम दिल्ली में एक-एक मकान नाम है। कमलनाथ के नाम पर सुल्तानपुर में मकान हैं जिसकी कीमत 32 करोड़ रुपए से ज्यादा है। वहीं पत्नी के नाम पचंशील पार्क में एक मकान है जिसकी कीमत 14 करोड़ रुपए है। वहीं पत्नी के नाम पर एक और मकान है जो छिंदवाड़ा स्थित शिकारपुर हैं। जिसकी कीमत करीब 2 करोड़ रुपए है। कमलनाथ के पास एग्रीकल्चर लैंड भी है। जोकि भारी संख्या में है। इस लैंड की कीमत 36 करोड़ रुपए से ज्यादा है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned