MKSY 2020: बेटियों को मिलेंगे 51,100 रुपये, सरकार की इस योजना का ऐसे उठाएं लाभ

-Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana 2020: महिला सशक्तिकरण और बेटियों की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्र व राज्य सरकारें कई तरह की योजनाएं चला रही हैं।
-बिहार में बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना ( MKSY ) चलाई जा रही है।
-इस योजना के तहत बेटियों ( Scheme For Daughters ) के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई तक के खर्चे सरकार वहन करती है।

By: Naveen

Published: 19 Sep 2020, 04:24 PM IST

नई दिल्ली।
Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana 2020: महिला सशक्तिकरण और बेटियों की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्र व राज्य सरकारें कई तरह की योजनाएं चला रही हैं। बिहार में बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना ( MKSY ) चलाई जा रही है। इस योजना के तहत बेटियों ( Scheme For Daughters ) के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई तक के खर्चे सरकार वहन करती है। सरकार इस योजना के तहत बेटियों को कुल 51,100 की सहायता राशि देती है। इस योजना का मकसद है कि कोई भी अपनी बेटियों को बोझ ना समझें बल्कि उनके भविष्य को उज्जवल बनाने की सोचें।

Best Investment Schemes : बच्चों के फ्यूचर प्लानिंग के लिए ये 3 स्कीम्स हैं ज्यादा फायदेमंद, मिलेंगे लाखों रुपए

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के फायदे
मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के तहत राज्य की बालिकाओं को उसके जन्म से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई तक आर्थिक सहायता मिलती है। यह रकम अलग—अलग किस्तों में दी जाएगी। लड़की के जन्म पर सरकार दो हजार रुपये खाते में ट्रांसफर करती है। वहीं, एक वर्ष की आयु होने और आधार कार्ड बनवाने के बाद एक हजार रुपये दो साल तक मिलेंगे। 2 वर्ष की उम्र के बाद दो हजार रुपये दिए जाएंगे। 12वीं पास करने के बाद 10,000 और स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद 25,000 रुपये मिलेंगे। ऐसे मिलाकर एक लड़की को कुल 51,100 की राशि मिलती है।

योजना के लिए पात्रता
इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिका बिहार निवासी होनी चाहिए। प्राथमिक या माध्यमिक स्तर की स्कूल या 12 वीं कक्षा में अध्ययनरत सभी छात्राएं, योजना के लिए पात्र हैं। इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी। सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले माता-पिता की बेटियों के लिए यह योजना लागू नहीं होगी। एकल परिवार के केवल दो बालिकाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

Sakhi Yojana: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 4000 रुपये, इस सरकारी योजना का आप भी उठाएं फायदा

कैसे करें आवेदन
इस योजना के आवेदन के लिए आपको आंगनवाड़ी केंद्र पर जाना होगा। यहां आपको आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद उसमें सभी जानकारी भर कर जरूरी दस्तावेजों के साथ आंगनवाड़ी सेविका के पास जमा करवाना होगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned