Sakhi Yojana: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 4000 रुपये, इस सरकारी योजना का आप भी उठाएं फायदा

-Sakhi Yojana Uttar Pradesh: गरीब और ग्रामीण महिलाओं के रोजगार, सशक्तिकरण और विकास के लिए केंद्र व राज्य सरकारें कई तरह की योजनाएं चला रही है।
-22 मई 2020 को उत्तर प्रदेश में बैंकिंग करेस्‍पॉन्‍डेंट सखी योजना ( Sakhi Scheme 2020 ) की शुरुआत हुई थी।
-इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को रोजगार ( Employment For Womens ) उपलब्ध कराया जाता है।

By: Naveen

Published: 16 Sep 2020, 03:43 PM IST

नई दिल्ली।
Sakhi Yojana Uttar Pradesh: गरीब और ग्रामीण महिलाओं के रोजगार, सशक्तिकरण और विकास के लिए केंद्र व राज्य सरकारें कई तरह की योजनाएं चला रही है। 22 मई 2020 को उत्तर प्रदेश में बैंकिंग करेस्‍पॉन्‍डेंट सखी योजना ( Sakhi Scheme 2020 ) की शुरुआत हुई थी। इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को रोजगार ( Employment For Womens ) उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही उन्हें आर्थिक मदद भी मिलती है। इस योजना का मकसद प्रवासी मजदूरों ( Migrant Workers ) को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ ही साथ प्रदेश के बैंकिंग सिस्टम ( Banking System ) को सुधारना है।

Post Office अकाउंट को आधार से जोड़ते ही मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, जानें कैसे करें लिंक

क्या है योजना?
सखी योजना का पूरा नाम Banking Correspondent Sakhi Yojna है। सखी योजना के तहत बैंकिंग सुविधाओं को गांव-गांव तक पहुंचाया जाएगा। इस योजना के तहत गांव की महिलाएं बैंकों से जुड़कर पैसों के लेनदेन की जानकारी घर-घर जाकर देगी। इस योजना के तहत सरकार ने करीब 58 हजार महिलाओं को नौकरी देने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

58 हजार महिलाओं को मिलेगा रोजगार
इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाएं पहुंचाने के लिए सखी ( बैंकिंग करेस्‍पॉन्‍डेंट ) की तैनाती की तैयारी है। योजना की शुरुआत में करीब 58,000 बैंकिंग सखी को लगाया जाएगा। इन सखी को काम के बदले में कमीशन दिया जाएगा। योजना में उन महिलाओं को रोजगार दिया जा रहा हैं, जो आर्थिक रूप से कमजोर है।

कैसे मिलेगा लाभ?
इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को शामिल किया जाएगा, जो गांवों में लोगों को बैंकिंग सुविधाएं उपलब्‍ध कराएंगी। इन महिलाओं को 6 महीने तक प्रति माह 4,000 रुपये की सैलरी मिलेगी। इसके अलावा लोगों को बैंकिंग ट्रांजेक्‍शन कराने के लिए इन्‍हें कमीशन भी मिलेगा। इससे बैंकिंग सिस्टम में भी काफी सुधार की संभावना है

KVP Scheme: Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, गारंटी से डबल होगा पैसा, जानिए सबकुछ

कैसे करें आवेदन?
राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है, लेकिन आवेदन को लेकर सरकार विस्‍तृत जानकारी उपलब्‍ध कराएगी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned