scriptHow To Link Aadhaar With Post Office Account, Know Easy Method | Post Office अकाउंट को आधार से जोड़ते ही मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, जानें कैसे करें लिंक | Patrika News

Post Office अकाउंट को आधार से जोड़ते ही मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, जानें कैसे करें लिंक

  • Link Aadhaar With Post Office Account : 31 दिसंबर तक करा सकते हैं डाकखाने के बचत खाते को आधार से लिंक
  • आधार से खाते को जोड़ने के लिए आपको डाकखाने की ओर से जारी किया गया एक खास फॉर्म भरना होगा

नई दिल्ली

Published: September 16, 2020 03:02:11 pm

नई दिल्ली। अगर आपका बचत खाता पोस्ट ऑफिस में है तो आपको अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को अकाउंट से लिंक कराना होगा। इससे आप सरकार की ओर से तमाम योजनाओं पर मिलने वाली छूट और सब्सिडी का लाभ उठा सकते है। आधार के खाते से जुड़ते ही सब्सिडी को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) से खाते में ले सकते हैं। इस सिलसिले में डाकखाने की ओर से हाल ही में एक सर्कुलर भी जारी किया गया था। जिसमें सरकारी सब्सिडी (Subsidy) का लाभ अकाउंट में सीधे तौर पर लेने के लिए आधार को जरूरी बताया था। ग्राहकों की सुविधा के लिए डाकखाने की ओर से एप्‍लीकेशन/पर्चेज ऑफ सर्टिफिकेट फॉर्म में एक कॉलम भी शामिल किया गया है। जिसमें खाताधारक आधार का विकल्प चुन सकते हैं।
post_office.jpg
Link Aadhaar With Post Office Account
अगर आप नए कस्टमर हैं तो एप्लीकेशन में आधार के इस विकल्प पर टिक कर लें। वहीं पुराने कस्टमर्स अपने नजदीकी डाकखाने में जाकर इसे अपग्रेड करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें एप्लीकेशन फॉर लिंकिंग/सीडिंग और रिसीविंग डीबीटी बेनिफिट्स इनटू पीओएसबी अकाउंट के नाम से जारी किया गया फॉर्म भरना होगा। इससे खाताधारक अपने आधार से अपने बचत खाता को जोड़ सकते हैं। आधार को लिंक करने का काम डाकखाने की वेबसाइट पर जाकर भी हो सकता है। आप चाहे तो इसे ऑफलाइन भी लिंक करा सकते हैं। इसके लिए आपको फॉर्म अपने पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जमा करना होगा।
अगर आपका आधार कार्ड नहीं बना है, लेकिन आपने इसके लिए आवेदन कर रखा है तो आप आधार इनरॉलमेंट नंबर भी सबमिट कर सकते हैं। ऐसा करने पर आप आधार डाकखाने के अकाउंट से लिंक हो जाएगा। इसके बाद जब आपका आधार बनकर मिल जाए तो इसकी एक फोटोकॉपी जमा कर दें। आधार कार्ड लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है। इसी के जरिए आप पीपीएफ, राष्ट्रीय बचत पत्र योजना (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) आदि का लाभ पहले की तरह ले सकेंगे। इसके अलावा डीटीबी फैसिलिटी से पेंशन, LPG पर मिलने वाली छूट आदि सरकारी सब्सिडी का फायदा उठा सकेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.