सीतरमण की घोषणाएं को पीय़ूष गोयल ने सराहा, कहा - टैक्स में कटौती है अब तक का सबसे बड़ा कदम

  • कॉरपोरेट टैक्स कम करने से अर्थव्यवस्था को मिलेगी तेजी
  • पीयूष गोयल ने कहा कि टैक्स घटाना है सबसे बड़ी कदम

Shivani Sharma

September, 2002:18 PM

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा कॉरपोरेट टैक्स में कटौती की घोषणा से सभी जगह खुशी का माहौल है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भी सीतारमण के इस कदम की काफी सराहना की। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट कर में करीब 10 फीसदी की कटौती से देश की अर्थव्यवस्था रफ्तार पकड़ेगी।


टैक्स घटाना है सबसे बड़ी कदम

इसके साथ ही पीयूष गोयल ने कहा, ‘‘कॉरपोरेट टैक्स की दरें कम करने की वित्तमंत्री की घोषणाओं से अर्थव्यवस्था को वह आवश्यक तेजी मिलेगी, जिसकी उम्मीद हम सभी कर रहे हैं। हमने इससे पहले भी देश की अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए कई आवश्यक कदम उठाए हैं और आज का कदम इन सब में सबसे बड़ा है।’’

tweet.jpeg

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्री के ऐलान से मोदी सरकार को होगा 1.45 लाख करोड़ का नुकसान, घटेगा राजस्व


वित्त मंत्री ने किए कई ऐलान

सरकार ने नरम पड़ती अर्थव्यवस्था को गति देने तथा निवेश एवं रोजगार को बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार को कई घोषणाएं की। इनमें कॉरपोरेट कर की दरें करीब 10 फीसदी कम करना, एफपीआई के पूंजीगत लाभ पर अधिभार के रूप में लगने वाला धनाढ्य-कर वापस लेना, सीएसआर का दायरा बढ़ाना आदि शामिल है।


सरकार को होगा नुकसान

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ये घोषणाएं करते हुए कहा कि इनसे सरकारी खजाने पर 1,45,000 करोड़ रुपये का बोझ आएगा। गोयल ने कहा कि राजस्व पर पड़ने वाले इस बोझ से कॉरपोरेट को लाभ होगा। उन्होंने आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिये कंपनियों द्वारा इन कदमों का लाभ उठाने की उम्मीद जाहिर की।


ये भी पढ़ें: दिवाली से पहले सरकार ने कारोबारियों को दिया बड़ा गिफ्ट, कॉरपोरेट टैक्स में कटौती, मैट को किया खत्म


बाजार में आई खुशी की लहर

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इन कदमों से देश को निवेश के लिये बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कर को लेकर की गयी घोषणा से कोल इंडिया, इंफोसिस और विप्रो जैसी कंपनियों को फायदा होगा। सीतारमण के इस कदम के बाद शेयर बाजार में काफी तेजी देखने को मिली है।

Show More
Shivani Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned