scriptधारा 370 के बाद देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने लद्दाख में किया कमाल, आपको मिलेगा फायदा | SBI opens branch in laddakh | Patrika News
कारोबार

धारा 370 के बाद देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने लद्दाख में किया कमाल, आपको मिलेगा फायदा

बॉर्डर से 80 किमी दूर बैंक खोल रहा है ब्रांच
इस समय SBI की 14 ब्रांच हैं

नई दिल्लीSep 14, 2019 / 03:38 pm

Shivani Sharma

SBI

1 अगस्त से SBI करने जा रहा ये बड़ा बदलाव, फ्री में मिलेगी IMPS की सुविधा

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने सभी जगह पर अपनी शाखाओं का विस्तार कर रहा है। 14 सितंबर को एसबीआई ने 10 हजार फीट की ऊंचाई पर भी अपनी शाखा खोली है। बैंक नें लद्दाख के दिस्कित गांव के लोगों को के लिए इस खास सुविधा को शुरू किया है। यह गांव समुद्र तल से लगभग 10,310 फीट की ऊंचाई पर स्थापित है। बैंक के इस कदम से वहां रहने वाले लोगों को पैसे निकालने और जमा करने में काफी आसानी हो जाएगी।


बॉर्डर से 80 किमी दूर है ब्रांच

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने नुब्रा घाटी में इस ब्रांच का उद्घाटन किया है। चेयरमैन ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के इस कदम से यहां के लोगों को काफी फायदा मिलेगा। बता दें कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक की नई ब्रांच पाकिस्तान बॉर्डर के तुरतुक से 80 किमी की दूरी पर स्थित है।


ये भी पढ़ें: अब से रुपे डेबिट कार्ड से शॉपिंग करना हुआ सस्ता, 20 तारीख से कर सकेंगे खरीदारी

https://twitter.com/hashtag/SBI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

6000 लोग करते हैं निवास

इसके अलावा आपको बता दें कि सियाचिन बॉर्डर से इसकी दूरी 150 किमी है। हाल ही में पीएम मोदी ने धारा 370 हटाने का ऐलान किया था। फिलहाल इस समय लद्दाख के दिस्कित गांव में 6000 की आबादी निवास करती है।


SBI की हैं 14 ब्रांच

देश का सरकारी बैंक शहरों के साथ-साथ देश के दूर दराज के गांव में भी अपनी सेवाएं पहुंचा रहा है। बैंक ने लद्दाख के दूर दराज में फाइनेंशियल इन्कलूजन का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके साथ ही बैंक सभी जगहों पर अपनी शाखाओं को बढ़ाने का विचार करा है। फिलहाल इस समय लद्दाख में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की कुल 14 ब्रांच है। यह सभी ब्रांच अलग-अलग गांव में स्थापित हैं।


ये भी पढ़ें: सरकार के फैसलों से बाजार निवेशकों को 8 कारोबारी दिनों में हुआ 4 लाख करोड़ रुपए का फायदा


धारा 370 हटने का बाद बैंक कर रहा विस्तार

सरकार के द्वारा धारा 370 हटाने के बाद यह राज्य भी अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है, जिसके बाद एसबीआई लद्दाख में ज्यादा ब्रांच खोलने के बारे में विचार कर रहा है। एसबीआई ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख में स्टेट लेवल बैंकर कमेटी (SLBC) की जिम्मेदारी लेने की इच्छा जताई है।

Home / Business / धारा 370 के बाद देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने लद्दाख में किया कमाल, आपको मिलेगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो