scriptअब से रुपे डेबिट कार्ड से शॉपिंग करना हुआ सस्ता, 20 तारीख से कर सकेंगे खरीदारी | now you can cheap shooping from rupay debit card | Patrika News

अब से रुपे डेबिट कार्ड से शॉपिंग करना हुआ सस्ता, 20 तारीख से कर सकेंगे खरीदारी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2019 01:58:28 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

NPCI ने घटाया मर्चेंट डिस्काउंट रेट
2,000 रुपये से अधिक के लेनदेन पर एमडीआर को संशोधित कर 0.60 फीसदी

rupay.jpg

नई दिल्ली। रुपे डेबिट कार्ड रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब से आप इस कार्ड से सस्ते में शॉपिंग कर पाएंगे। डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ये बड़ा कदम उठाया है। NPCI ने रुपे डेबिट कार्ड से लेन-देन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट में काफी कटौती कर दी है। NPCI के इस कदम से लोगों को काफी राहत मिलेगी।


20 अक्टूबर से लागू होंगी नई दरें

NPCI ने जानकारी देते हुए बताया कि नई एमडीआर 20 अक्टूबर से लागू हो जाएंगी। इसका मतलब यह है कि अगर आप 20 अक्टूबर के बाद शॉपिंग करते हैं तो आपको पहले की तुलना में कम एमडीआर चुकाना होगा। इसके साथ ही एनपीसीआई ने बताया कि यह डिस्काउंट सभी तरह के PoS पर लागू की जाएगी। इसका मतलब यह है कि सभी लोग इस छूट का फायदा ले पाएंगे।


ये भी पढ़ें: देश की आर्थव्यवस्था में जान डालने के लिए वित्त मंत्री आज कर सकती हैं बड़े ऐलान


150 रुपए प्रति दिन का लेन-देन

आपको बता दें कि यह दरें ईकॉम और भारतक्यूआर कोड पर भी लागू की जाएंगी। इन दरों को लागू करने के लिए इसमें संशोधन किया जाएगा। एमडीआर 2,000 रुपये से अधिक के लेनदेन के लिए 0.60 फीसदी तक संशोधित किया गया है, जिसमें अधिकतम सीमा 150 रुपये प्रति लेन-देन है।


क्यूआर लेनदेन भी होगा सस्ता

भारत क्यूआर यानी कार्ड आधारित क्यूआर लेनदेन पर एमडीआर को भी कम कर 0.50 फीसदी कर दिया गया है और अधिकतम एमडीआर 150 रुपये प्रति एमडीआर होगा। एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक और सीईओ दिलीप असबे ने कहा कि एमडीआर दर कम करने और अधिकतम सीमा को कम करने से अब कारोबारी डेबिट कार्ड से लेनदेन करने को प्रोत्साहित होंगे। अब तक ऊंची दर के कारण वह इसके जरिये लेनदेन से कतराते रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो