scriptTax Saving Tips: इन 6 उपायों को अपनाएं और टैक्स बचाएं | Six tax saving tips from ppf to home loan | Patrika News
फाइनेंस

Tax Saving Tips: इन 6 उपायों को अपनाएं और टैक्स बचाएं

Tax Saving Tips: भारत में शायद ही कोई ऐसा नौकरीपेशा व्यक्ति या व्यापारी होगा जो इनकम टैक्स पर बचत नहीं चाहता हो। वित्तीय वर्ष 2022-23 अब खत्म होने वाला है और इसके खत्म होने से पहले कुछ उपायों को अपनाकर टैक्स पर बचत की जा सकती है। आइए जानते हैं टैक्स पर बचत के 6 उपाय।

नई दिल्लीMar 16, 2023 / 12:31 pm

Tanay Mishra

tax_saving_tips.jpg

Tax Saving Tips

इनकम टैक्स (Income Tax) यानि की अपनी इनकम पर दिया जाने वाल टैक्स। देश में नौकरीपेशा व्यक्ति हो या व्यापारी, सभी को अपनी इनकम पर टैक्स देना पड़ता है। पर देश में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा जिसे टैक्स देना पसंद हो। हर कोई टैक्स पर बचत (Saving On Tax) करना चाहता है। इसके लिए सरकार की तरफ से कई इंवेस्टमेंट स्कीम्स के साथ दूसरे ऑप्शंस भी हैं जिनके ज़रिए टैक्स पर बचत की जा सकती है। वित्तीय वर्ष (Financial Year) 2022-23 इसी महीने की आखिरी तारीख यानि की 31 मार्च को खत्म होने वाला है। ऐसे में टैक्स पर बचत करने के लिए ज़्यादा समय नहीं बचा है। पर इस समय में भी कुछ उपायों को अपनाकर टैक्स पर बचत की जा सकती है।

टैक्स पर बचत के लिए 6 उपाय

टैक्स पर बचत के लिए 6 उपाय हैं जिन्हें अपनाकर टेक्स बचाया जा सकता है। आइए नज़र डालते हैं उन 6 टैक्स सेविंग उपायों पर।

1. PPF

पीपीएफ यानि की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund)। सरकार की इस स्कीम में इंवेस्ट करके टैक्स में छूट मिलती है। पीपीएफ के तहत इंवेस्ट की गई राशि, उस पर मिला इंट्रेस्ट और साथ ही उस राशि के मैच्योर होने पर उसे निकालना, ये सभी टैक्स फ्री होता है।

यह भी पढ़ें

यूरोपीय स्टॉक मार्केट्स हुए धड़ाम! बैंकों पर फिर बढ़ा प्रेशर

2. Health Insurance

हेल्थ इंश्योरेंस यानि की स्वास्थ्य बीमा भी सरकार की एक स्कीम है जो मेडिकल में काफी काम की होती है। हेल्थ इंश्योरेंस कराने पर भी टैक्स में छूट मिलती है।

tax_saving.jpg


3. Tax Saving FD

टैक्स सेविंग एफडी यानि की टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉज़िट (Tax Saving Fixed Deposit) भी सरकार की एक इंवेस्टमेंट स्कीम है। इस स्कीम में इंवेस्ट करके भी टैक्स में छूट मिलती है।

4. Mutual Fund ELSS Scheme

म्यूचुअल फंड की ईएलएसएस स्कीम भी इंवेस्टमेंट के लिहाज से एक अच्छी स्कीम है। साथ ही इससे टैक्स में छूट भी मिलती है। हालांकि इस स्कीम पर रिटर्न मार्केट में उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है। ऐसे में रिस्क बनी रहती है।

5. National Pension Scheme

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) भी टैक्स में छूट पाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

6. Home Loan

होम लोन यानि की घर खरीदने के लिए लिया जाने वाला ऋण। कई लोग घर खरीदने के लिए होम लोन का ऑप्शन चुनते हैं। होम लोन पर टैक्स में भी छूट मिलती है।

यह भी पढ़ें

Silicon Valley Bank के बंद होने पर अमरीकी राष्ट्रपति Joe Biden की प्रतिक्रिया, लोगों को दिया बड़ा आश्वासन



Home / Business / Finance / Tax Saving Tips: इन 6 उपायों को अपनाएं और टैक्स बचाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो