scriptयूरोपीय स्टॉक मार्केट्स हुए धड़ाम! बैंकों पर फिर बढ़ा प्रेशर | European stock markets plunge as banks under pressure again | Patrika News
नई दिल्ली

यूरोपीय स्टॉक मार्केट्स हुए धड़ाम! बैंकों पर फिर बढ़ा प्रेशर

Europen Stock Markets Plunge: पिछले कुछ समय से यूरोपीय स्टॉक मार्केट्स में लगातार अस्थिरता चल रही है। इसी अस्थिरता के बीच आज यूरोपीय स्टॉक मार्केट्स घड़ाम से गिर पड़े। यूरोपीय स्टॉक मार्केट्स के इस तरह गिरने की वजह बैंकों से जुडी है।

नई दिल्लीMar 15, 2023 / 06:34 pm

Tanay Mishra

european_stock_markets_plunge_1.jpg

Europen Stock Markets Plunge

दुनियाभर के स्टॉक मार्केट्स में इस समय अस्थिरता चल रही है। इस अस्थिरता से यूरोपीय स्टॉक मार्केट्स (European Stock Markets) भी अछूते नहीं हैं। पिछले कुछ महीनों में समय-समय पर यूरोपीय स्टॉक मार्केट्स में गिरावट देखी जा रही है। और आज वहीं हुआ जिसका यूरोपीय स्टॉक मार्केट्स के सभी निवेशकों को डर था। आज बुधवार, 15 मार्च को धड़ाम से गिर पड़े। पिछले कुछ समय से निवेशकों को इस बात की ही चिंता सत्ता रही थी और आज उनकी चिंता सच में बदल गई। यूरोप के सभी स्टॉक मार्केट्स में आज बड़ी गिरावट देखने को मिली है।

क्या है यूरोपीय स्टॉक मार्केट्स के धड़ाम होने की सबसे बड़ी वजह?

यूरोपीय स्टॉक मार्केट्स के धड़ाम होने की सबसे बड़ी वजह उस प्रेशर पर है जो इस वक्त यूरोप के बैंकों पर है। पिछले कुछ समय से अस्थिरता के चलते यूरोप के बैंकों पर प्रेशर बना हुआ है। हाल ही में बैंकों पर प्रेशर और बढ़ गया है। इसका परिणाम सीधे-सीधे यूरोपीय स्टॉक मार्केट्स पर पड़ा, जो बैंकों पर बढ़ रहे प्रेशर को झेल नहीं पाएं और धड़ाम से गिर पड़े।

 

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

Silicon Valley Bank के बंद होने पर अमरीकी राष्ट्रपति Joe Biden की प्रतिक्रिया, लोगों को दिया बड़ा आश्वासन

बैंकिंग सेक्टर में है चिंता का माहौल


यूरोप के बैंकिंग सेक्टर्स में पिछले कुछ समय से चिंता का माहौल चल रहा है। इसकी वजह है पूरे यूरोप में चल रहा बैंकिंग संकट। कुछ बैंकों के टॉप शेयर होल्डर्स ने पीछे हटने का फैसला कर लिया है, जिस वजह से कई बैंकों के शेयरों में भी भारी गिरावट देखने को मिली है।

कुछ दिन पहले भी हुए थे धड़ाम

यूरोपीय स्टॉक मार्केट्स कुछ दिन पहले भी इस तरह धड़ाम हुए थे। इसकी वजह थी अमरीका के प्रमुख बैंकों में से एक और देश के 16वें सबसे बड़े बैंक सिलिकॉन वैली बैंक का बैंकिंग संकट की वजह से बंद होना। इस बैंक का पैसा दुनियाभर की कई कंपनियों में लगा है जिनमें कई यूरोपीय कंपनियाँ भी शामिल हैं। इस वजह से सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने की वजह से भी यूरोपीय स्टॉक मार्केट्स धड़ाम से गिर पड़े थे।

यह भी पढ़ें

Silicon Valley Bank हुआ बंद, कई भारतीय स्टार्टअप्स पर पड़ेगा असर



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो