scriptSilicon Valley Bank हुआ बंद, कई भारतीय स्टार्टअप्स पर पड़ेगा असर | Silicon Valley Bank collapse to cause trouble for many Indian startups | Patrika News

Silicon Valley Bank हुआ बंद, कई भारतीय स्टार्टअप्स पर पड़ेगा असर

locationनई दिल्लीPublished: Mar 11, 2023 06:36:08 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Silicon Valley Bank Collapse: अमरीका में बैंकिंग संकट के चलते सिलिकॉन वैली बैंक अब बंद हो गया है। पर अमरीका स्थित इस बैंक के बंद होने का असर सिर्फ अमरीका पर ही नहीं, दुनिया के कई देशों पर पड़ेगा। इनमें भारत भी शामिल है।

svb.jpg

Silicon Valley Bank

अमरीका (United States of AMerica) का एक बड़ा बैंक संकट के चलते अपने आप को नहीं बचा पाया। बैंकिंग संकट के चलते सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank – SVB) दिवालिया हो गया है। इसी वजह से अमरीकी रेगुलेटर ने इसे बंद करने का फैसला लिया है। कैलिफोर्निया (California) राज्य में स्थित सिलिकॉन वैली को अमरीका में ग्लोबल टेक्नोलॉजी का हब भी कहा जाता है। सिलिकॉन वैली बैंक इस इलाके का मुख्य बैंक है और अमरीका का 16वां सबसे बड़ा बैंक भी। ऐसे में सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने का अमरीका पर काफी असर पड़ेगा। पर यह असर सिर्फ अमरीका तक ही सीमित नहीं रहने वाला। दुनिया के कई देशों पर सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने का असर पड़ेगा। भारत (India) भी इससे अछूता नहीं रहने वाला।

कई भारतीय स्टार्टअप्स पर पड़ेगा असर

सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने का असर भारत पर भी पड़ने वाला है। इसकी वजह है भारत के कई स्टार्टअप्स में सिलिकॉन वैली बैंक का पैसा लगा होना। रिपोर्ट के अनुसार भारत में करीब 20 स्टार्टअप्स में सिलिकॉन वैली बैंक का पैसा लगा हुआ है। सिलिकॉन वैली बैंक पर संकट पिछले कुछ समय से चल रहा है, पर इसके बावजूद ये भारतीय स्टार्टअप्स अपने फंड्स को ट्रांसफर नहीं कर पाएं, क्योंकि उनके पास कोई दूसरा अमरीकी बैंक अवेलेबल नहीं था जो उन्हें बैक कर सके।

रिपोर्ट के अनुसार भारत के लगभग सभी प्रमुख SaaS (oftware as a Service) स्टार्टअप्स में सिलिकॉन वैली बैंक का पैसा लगा हुआ था। ऐसे में सिलिकॉन वैली बैंक के अब बंद होने से इन सभी स्टार्टअप्स के काम पर गहरा असर पड़ने वाला है। इससे इन स्टार्टअप्स की फंडिंग के साथ ही ऑपरेशनल प्रोसेस भी प्रभावित होगी।

indian_startups.jpg


यह भी पढ़ें

Facebook की पेरेंट कंपनी Meta कर रही है नए सोशल मीडिया नेटवर्क पर काम, Twitter को दे सकती है टक्कर

कौनसे स्टार्टअप्स होंगे प्रभावित?


सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने से कई भारतीय स्टार्टअप्स प्रभावित होंगे। इनमें ब्लूस्टोन (Bluestone), पेटीएम (PayTM), वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications), पीटीएम मॉल (Paytm Mall), नापतोल (Naptol), कारवाले (Carwale), एक्सेल (Accel), वायसी (YC), लाइटस्पीड (Lightspeed), सॉफ्टबैंक (Softbank), सिकोइया कैपिटल इंडिया (Sequoia Capital India) और दूसरे कुछ भारतीय स्टार्टअप्स शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

Twitter की फाइनेंशियल कंडीशन के बारे में Elon Musk ने कही बड़ी बात!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो