scriptस्मॉल सेविंग स्कीम्स पर कम हो सकता है ब्याज, जानिए इसके पीछे की वजह | small saving schemes interest rate will be slashed soon | Patrika News
फाइनेंस

स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर कम हो सकता है ब्याज, जानिए इसके पीछे की वजह

दरअसल बॉन्ड मार्केट में आई गिरावट का असर आपकी बचत योजनाओं पर देखने को मिल सकता है। जल्द ही सरकार छोटी बचत योजना के ब्याज को भी कम कर सकती है।

नई दिल्लीMar 12, 2020 / 06:01 pm

Pragati Bajpai

small saving scheme

नई दिल्ली: बाजार की हालत खराब है बैंकिंग सेक्टर भी बाजार की इस मार से अछूता नहीं है । दरअसल बॉन्ड मार्केट में आई गिरावट का असर आपकी बचत योजनाओं पर देखने को मिल सकता है। जल्द ही सरकार छोटी बचत योजना के ब्याज को भी कम कर सकती है। दरअसल बाजारों में आई गिरावट की वजह से अमेरिकी फेड रिजर्व ने ब्याज दरों में कटौती कर दी है । बैंकिंग सिस्टम की अपनी दिक्कते हैं दरअसल अमेरिकी फेड रिजर्व के इस फैसले के बाद बैंक ऑफ इंग्लैंड ने भी ब्याज दर में 0.50 फीसदी की कटौती कर दी है जिससे rbi पर रेपो रेट में कटौती करने का दबाव बढ़ा है।

YES Bank के कस्टमर्स को बड़ी राहत, SBI करेगी 7250 करोड़ का निवेश

आपको बता दें कि आने वाले तिमाही में सरकार सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में कटौती कर सकती है। अप्रैल-जून 2020 के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को रिवाइज किया जाना है।

2008 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट, संसेक्स 2919 और निफ्टी 868 अंक लुढ़का

इन स्कीम्स पर पड़ेगा असर-

खबरों की मानें तो सरकार जिससे रेपो रेट और स्कीम्स के बीच इंट्रस्ट रेट के अंतर को कम करने के लिए छोटी स्कीम्स पर ब्याज दरों को कम कर सकती है । पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), सीनियर सिटीजन सेविंग्स सेविंग (SCSS), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), किसान विकास पत्र (KVP) जैसी योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती कर सकती है।

Home / Business / Finance / स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर कम हो सकता है ब्याज, जानिए इसके पीछे की वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो