SBI और HDFC में हुए आज से बड़े बदलाव, करोड़ों खाताधारकों पर पड़ेगा असर

  • जिन खाताधारकों ने नहीं कराया केवाईसी एसबीआई में नहीं कर सकेंगे ट्रांजेक्शन
  • एचडीएफसी ने अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप को किया अपडेट, आज से हो गया है शुरू

By: Saurabh Sharma

Updated: 02 Mar 2020, 08:18 AM IST

नई दिल्ली। आज से देश के दो बड़े बैंकों में बड़ा बदलाव हो गया है। एक देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है तो दूसरी देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है। दोनों का बदलाव देश के लाखों खाताधारकों पर काफी असर डाल सकता है। जहां एसबीआई के जिन अकाउंट होल्डर ने 28 फरवरी तक अपना केवाईसी नहीं कराया है, तो वो अकाउंट होल्डर बैंक से अपना रुपया नहीं निकाल पाएंगे। वहीं एचडीएफसी ने अपने मोबाइल ऐप को अपडेट कर दिया है। अगर किसी के मोबाइल में पुराना ऐप है वो आज से काम नहीं करेगा। आइए आप भी जानिए इन बदलावों के बार में...

यह भी पढ़ेंः- होली के बाद बैंकों की तीन दिवसीय हड़ताल स्थगित, मांगों पर बनी सहमति

केवाईसी नहीं कराया, अब नहीं मिलेगा रुपया
अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट होल्डर हैं और आपने 28 फरवरी तक अपने खाते का केआईसी नहीं कराया तो आपके लिए काफी जरूरी खबर है। क्योंकि आज से अपना अपने खाते से रुपया नहीं निकाल सकेंगे। एसबीआई की ओर से इसके ली दी गई लास्ट डेट निकल चुकी है। ऐसे में आपको अब परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय रिजर्व बैैंक ने सभी बैंक का केवाईसी होना अनिवार्य कर दिया था। जिसके तहत एसबीआई की ओर से अपने सभी खाताधारकों को एसएमएस के माध्यम से केवाईसी कराने के लिए एसएमएस भेजे जा रहे थे। जिसमें कहा जा रहा था कि केवाईसी ना कराने पर अकाउंट से ट्रांजेक्शन रोका जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः- बीते सप्ताह सोना 1150 रुपए प्रति दस ग्राम हुआ सस्ता, चांदी में 4150 रुपए की गिरावट

एचडीएफसी की ओर से बैंकिंग एप अपडेट करने को कहा
वहीं दूसरी ओर देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक एचडीएफसी ने अपना मोबाअल बैंकिंग ऐप भी चेंज कर दिया है। अब अगर किसी के मोबाइल में पुराना एप होगा तो वो काम नहीं करेगा। इसके लिए बैंक की ओर से सभी को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिसके में कहा गया है कि एचडीएफसी का पुराना मोबाइल बैंकिग ऐप 29 फरवरी के बाद से काम नहीं करेगा। यानी अब एचडीएफसी खाताधारकों को अपने मोबाइल से पुराना ऐप हटाकर नया ऐप डाउनलोड करना होगा।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned