होली के बाद बैंकों की तीन दिवसीय हड़ताल स्थगित, मांगों पर बनी सहमति

  • 11 मार्च से 13 मार्च तक बैंक कर्मचारी यूनियन की हड़ताल थी प्रस्तावित
  • बैंक्स यूनियन और कर्मचारी यूनियन के बीच हुई सकारात्मक बातचीत

By: Saurabh Sharma

Updated: 02 Mar 2020, 08:22 AM IST

नई दिल्ली। होली के एक दिन बाद ही बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा प्रस्ताविक हड़ताल को मुंबई में बैठक के बाद स्थगित कर दिया गया है। द्विपक्षीय वार्ता में कुछ मामलों में सहमति बनने के बाद यह निर्णय लिया गया। अगर हड़ताल होती तो बिहार में छह दिन और अन्य राज्यों में आठ दिन की लगातार बैंकों की छुट्टी हो जाती। जिसकी वजह से बैंकिंग व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित होती और आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता। नए निर्णय के बाद होली के बाद बैंकिंग व्यवस्था पूरी तरह से सामान्य रहेगी।

यह भी पढ़ेंः- बीते सप्ताह सोना 1150 रुपए प्रति दस ग्राम हुआ सस्ता, चांदी में 4150 रुपए की गिरावट

मीटिंग में यह हुए फैसले
जानकारी के अनुसार शनिवार को मुंबई में इंडियन बैंक एसोसिएशन और यूनाईटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के बीच हुई वार्ता में आईबीए ने वेतन बढ़ोतरी के लिए संशोधित प्रस्ताव सामने रखा। जिसके तहत पे-स्लिप के आधार पर 15 फीसदी वेतन बढ़ोतरी का प्रस्ताव सामने आया। वहीं अन्य मांगों पर पॉजिटिव रुख दर्शाते हुए उनके समाधान की बात कही। 15 फीसदी वेतन वृद्धि के अतिरिक्त विशेष भत्ते के मूल वेतन में जोडऩे के लिए एक कमेटी का गठन करने का फैसला हुआ है। वहीं पारफर्मेन्स लिंक्ड इन्सेन्टीव दिए जाने पर भी सहमति बन गई है।

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार पर बना रह सकता है कोरोना का कहर, घरेलू कारकों का भी रहेगा असर

अब नहीं होगी हड़ताल
इन निर्णयों के बाद यूनाईटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने अपनी आगामी हड़ताल को वापस ले लिया है। वहीं ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन ने आईबीए द्वारा लिए गए निर्णयों का स्वागत करते हुए हड़ताल को वापस लेने के फैसले पर खुशी जताई है। आपको बता दें कि इस साल बैंक यूनियन दो बार पहले भी हड़ताल पर जा चुके थे। जिसकी वजह से बैंकिंग व्यवस्था का काफी नुकसान हुआ था। ऐसे में सरकार भी बैंक कर्मचारी के संगठनों के साथ संपर्क में थी।

होली 2020
Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned