scriptक्यों हुए थे Urjit Patel और Government के बीच मतभेद, सामने आई सच्चाई | Why there were differences between Urjit Patel and the government | Patrika News
कारोबार

क्यों हुए थे Urjit Patel और Government के बीच मतभेद, सामने आई सच्चाई

आरबीआई के बैंककरप्सी सर्कूलर को लेकर शुरू हुए थे उर्जित और सरकार के बीच मतभेद
पटेल के अनुसार, सरकार सर्कूलर को वापस लेने का बना रही थी दबाव, आरबीआई का था इनकार

नई दिल्लीJul 24, 2020 / 05:57 pm

Saurabh Sharma

Former RBI Governor Urjit Patel

Why there were differences between Urjit Patel and the government

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ( Former RBI Governor Urjit Patel ) काफी सुर्खियों में हैं। हाल ही उन्होंने आरबीआई ( RBI ) की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान खड़े कर सनसनी पैदा कर दी थी। शायद ऐसा पहली बार हुआ था कि किसी पूर्व आरबीआई गवर्नर ने आरबीआई के खिलाफ बोला या लिखा हो। खैर आज वो अपने कार्यकाल के दौरान सरकार के हुए मतभेदों को लेकर चर्चा में है। उन्होंने किसी बुक लांचिंग के दौरान सरकार के खटास भरे रिश्तों के कारणों के बारे में खुलासा किया। आइए आपको भी बताते हैं उन्होंने इस दौरान क्या कहा…

यह भी पढ़ेंः- दुनियाभर में Aviation Sector का बुरा हाल, 4 लाख नौकरियां गई, एक लाख और जाएंगी!

पटेल ने दिलचस्प खुलासा
विदेशी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने खुलासा करते हुए कहा कि सरकार ने उस वक्त बैंकरप्सी लॉ के नियमों को ढील देने का आदेश दिया था, जिसपर वो बिल्कुल भी तैयार नहीं थे। इसी बात से उनके और सरकार के बीच दूरियों की एक रेखा खिंच गई। उर्जित पटेल के अनुसार जिस साल उन्होंने अपने पद इस्तीफा दिया, तब सरकार कानून को लेकर सक्रियता खत्म कर चुकी थी। उर्जित पटेल ने सितंबर 2016 से लेकर दिसंबर 2018 तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पद को संभाला है। उनसे पहले रघुराम राजन पद रहे। जिनके भी मोदी सरकार के साथ कभी मीठे संबंध नहीं रहे।

यह भी पढ़ेंः- कर्मचारियों की छंटनी पर Ratan Tata ने उठाए कंपनियों पर सवाल, जानिए दिग्गज ने क्या कहा…

2018 में आरबीआई ने जारी किया था सर्कूलर
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फरवरी 2018 में आरबीआई की ओर से जारी सर्कुलर में बैंकों को निर्देश हुए थे कि जो बॉरोअर रीपेमेंट नहीं कर रहे हैं उन्हें तुरंत डिफॉल्टर की लिस्ट जोड़ा दिया जाए। जिसपर सरकार की ओर से सहमति नहीं बन पा रही थी। सर्कूकर की खास बात तो यह थी कि जो जो कंपनी डिफॉल्ट हो जाएगी उसके प्रमोटर इनसॉल्वेंसी ऑक्शन में कंपनी में हिस्सेदारी बायबैक नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़ेंः- चार दिन के बाद Silver Price में गिरावट, जानिए कितना महंगा हुआ Gold

सरकार चाहती थी वापस हो सर्कूलर
उर्जित पटेल के अनुसार जब तक यह मुद्दा बातचीत के स्तर पर था तब तक उनके और तत्कालिक फाइनेंस मिनिस्टर के बीच कोई दोराय नहीं थी। लेकिन जैसे ही सर्कूलर जारी हुआ उसके बाद से सरकार और उनके बीच मतभेद शुरू हो गए। आरबीआई बैंकरप्सी कानून को और सख्त करना चाहता था, लेकिन सरकार इसे वापस लेने का बार-बार दबाव बना रही थी। जिसे आरबीआई की ओर से मना कर दिया गया। उसके बाद उनके और सरकार के बीच रिश्ते तल्ख होते चले गए।

Home / Business / क्यों हुए थे Urjit Patel और Government के बीच मतभेद, सामने आई सच्चाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो