scriptसुहागनगरी के 29 महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया पर विवि ने इसलिए लगाई रोक, जानिए वजह | University prohibit admission process in 29 colleges of Suhaganagari | Patrika News
फिरोजाबाद

सुहागनगरी के 29 महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया पर विवि ने इसलिए लगाई रोक, जानिए वजह

शिक्षकों के नियुक्ति पत्र, उनके एक वर्ष के भुगतान का बैंक द्वारा प्रमाणित पूर्व पत्रावली सहित यूनिवर्सिटी ने मंगाई।
 

फिरोजाबादJul 09, 2018 / 06:22 pm

अमित शर्मा

 Dr BR Ambedkar University

सुहागनगरी के 29 महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया पर विवि ने इसलिए लगाई रोक, जानिए वजह

फ़िरोज़ाबाद। निजी काॅलेज संचालकों द्वारा मनमाने तरीके से काम किया जा रहा है। कई महाविद्यालयों में आगरा विश्वविद्यालय द्वारा दिए गए मानकों को पूरा नहीं किया जा रहा है तो कहीं छात्र-छात्राओं के लिए बिजली, पानी और सुरक्षा के इंतजाम नहीं हैं। इसे लेकर आगरा विवि द्वारा पत्रावलियां मंगाई गई थीं लेकिन महाविद्यालय संचालकों द्वारा पत्रावलियां उपलब्ध नहीं कराई गई। विवि ने ऐसे जिले के 29 महाविद्यालयों में नवीन सत्र के प्रवेश प्रक्रिया पर रोक लगा दी है।
यह भी पढ़ें
दोबारा निकाह के लिए ससुर के साथ करना पड़ा हलाला फिर भी नहीं रखा साथ

कुलसचिव ने भेजा पत्र

, आगरा के कुलसचिव कैलाशनाथ सिंह ने समस्त स्ववित्त पोषित महाविद्यालय के प्रबंधक/सचिव को भेजे पत्र के माध्यम से अवगत कराया है कि अधिकांश महाविद्यालयों के परीक्षण में यह पाया जाता है कि महाविद्यालयों में मानकानुसार शिक्षक अनुमोदित नहीं हैं। अनुमोदित शिक्षकों के नाम विश्वविद्यालय से संबद्ध अन्य महाविद्यालयों में भी पाए गए हैं सोसायटी के पंजीकरण एवं प्रबंध समिति का गठन कालातीत हो चुका है। महाविद्यालयों में अग्निशमन, पेयजल, बिजली, वाशरूम की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। महाविद्याल में संचालित प्रायोगिक विषयों हेतु प्रयोगशाला की व्यवस्था नहीं है अध्यनरत छात्रों के लिए बैठने हेतु पर्याप्त मात्रा में कुर्सियां एवं लाइब्रेरी में पुस्तकों का अभाव है।
यह भी पढ़ें

जिला अस्पताल के स्टाफ ने मांगी रिश्वत, इलाज के अभाव में बच्चे की हो गई मौत

कुलसचिव ने चिन्हित किए महाविद्यालय

कुलपति के निर्देश पर विवि के कुलसचिव कैलाशनाथ सिंह ने ऐसी कमियों वाले सभी महाविद्यालयों में इंगित कमियों को दूर कराने और अनुमोदित शिक्षकों का नियुक्ति पत्र उनके एक वर्ष का वेतन भुगतान का बैंक द्वारा प्रमाणित विवरण पूर्ण पत्रावली के साथ विश्वविद्यालय में 28 जून 2018 तक प्रेषित करने को कहा गया था। फिलहाल ऐसे महाविद्यालयों के सत्र 2018-19 से संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। यह भी अवगत कराया गया है कि शिक्षकों का विश्वविद्यालय से अनुमोदन पांच वर्ष से अधिक का न हो एवं किसी भी महाविद्यालय में अनुमोदित शिक्षक का नाम किसी अन्य महाविद्यालय में अनुमोदित न हो। अन्य जिलों के कई महाविद्यालयों के साथ जिले के भी 29 डिग्री कॉलेजों में प्रवेश रोकने को नोटिस दिया गया है।

Home / Firozabad / सुहागनगरी के 29 महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया पर विवि ने इसलिए लगाई रोक, जानिए वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो