scriptआवारा गौवंश से परेशान किसानों की समस्या के लिए इस महिला ग्राम पंचायत अधिकारी ने निकाला ऐसा रास्ता, जिसे देखकर हर कोई कर रहा उसकी सराहना, देखें वीडियो | Women Gram Panchayat Officer Gau vansh Conservation | Patrika News
फिरोजाबाद

आवारा गौवंश से परेशान किसानों की समस्या के लिए इस महिला ग्राम पंचायत अधिकारी ने निकाला ऐसा रास्ता, जिसे देखकर हर कोई कर रहा उसकी सराहना, देखें वीडियो

— असहाय गौवंश से चौपट हो रही फसल को बचाने के लिए कुछ दिनों के लिए गौवंश की देखरेख करने का दिया सुझाव, स्वयं धनराशि देकर लोगों से भी चंदा एकत्रित करने को किया जागरूक।

फिरोजाबादFeb 15, 2019 / 11:13 am

arun rawat

gau vansh

gau vansh

फिरोजाबाद। असहाय गौवंश से आज पूरे प्रदेश का किसान परेशान है। गौवंश के चलते किसानों की फसल चौपट हो रही है। ऐसे में एक महिला ग्राम पंचायत विकास अधिकारी ने लोगों को फसल बचाने की अनोखा उपाय सुझाया है। जिसके बाद ग्रामीण उनकी बात मानने को तैयार हो गए। यही नहीं गौवंश के संरक्षण की जिम्मेदारी भी ग्रामीणों ने उठा ली है। जिसके बाद अब कोई गौवंश के लिए भूसा लाता नजर आ रहा है तो कोई हरी घास उन्हें खिला रहा है। यह सब इस महिला सचिव की वजह से हो सका है।
स्कूल में बंद कर दिए थे गौवंश
टूंडला तहसील के गांव मरसेना में दो दिन पहले ग्रामीणों ने फसल को नुकसान पहुंचा रहे गौवंश को प्राथमिक विद्यालय में बंद कर दिया था। जिसके बाद ग्राम पंचायत अधिकारी इन्द्रलता तोमर मौके पर पहुंची थीं। उन्होंने असहाय गौवंश के लिए ग्राम प्रधान के बाड़े में जगह चयनित की और उनके खान—पान के लिए ग्रामीणों को दो हजार रुपए भी दिए।
भौंडेला में बन रही गौशला
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गांव भौंडेला में गौशाला का निर्माण कराया जा रहा है। शीघ्र ही उस गौशाला का कार्य पूरा हो जाएगा। उसके बाद असहाय गौवंश को उसमें छोड़ दिया जाएगा लेकिन जब तक इनसे अपनी लाखों की फसल को बचाने के लिए गौवंश को संरक्षण देकर इनकी देखरेख की जाए तो इससे फसल में होने वाले नुकसान को बचाया जा सकता है। कुछ दिनों के बाद इन गौवंश को गौशाला भिजवा दिया जाएगा। उनकी यह बात ग्रामीणों की समझ में आ गई। फिर क्या था ग्रामीणों ने गौवंश की देखरेख करने की जिम्मेदारी उठा ली।
नगला गंगाराम में भी बनी अस्थाई गौशाला
गुरुवार को भी तहसील क्षेत्र के गांव नगला गंगाराम में ग्रामीणों ने गौवंश को एक जगह एकत्रित कर उन्हें पीटना शुरू कर दिया। तभी महिला ग्राम पंचायत अधिकारी मौके पर पहुंच गई। वहां भ उन्होंने ग्रामीणों को समझा बुझाकर कुछ धनराशि देकर गौवंश संरक्षण की बात कही। उनकी बात पर ग्रामीण सहमत हो गए और गौवंश के लिए अस्थाई व्यवस्था कराते हुए उनके लिए भूसे का इंतजाम किया।

Home / Firozabad / आवारा गौवंश से परेशान किसानों की समस्या के लिए इस महिला ग्राम पंचायत अधिकारी ने निकाला ऐसा रास्ता, जिसे देखकर हर कोई कर रहा उसकी सराहना, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो