scriptफीफा U 17 वर्ल्ड कप भाग -1: जानें, किसमें कितना है दम | fifa u 17 world cup shorts intro of teams | Patrika News
फुटबॉल

फीफा U 17 वर्ल्ड कप भाग -1: जानें, किसमें कितना है दम

फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप पर पत्रिका की विशेष कवरेज का भाग – 1।

नई दिल्लीSep 30, 2017 / 05:48 pm

Prabhanshu Ranjan

fifa u 17 wc

नई दिल्ली। भारत में फीफा के सबसे बड़े आयोजन का काउंड डाउन शुरू हो चुका है। इस महासमर में अब मात्र पांच दिन बाकी रह गए है। टूर्नामेंट में भाग लेने वाली कई टीमें भारत पहुंच भी चुकी हैं। बता दें कि 6 से 28 अक्टूबर तक होने वाले इस महासमर में दुनिया की 24 टीमें भाग ले रही है। जिसमें ब्राजील, जापान, फ्रांस, अमरीका, घाना जैसी मजबूत टीमों के साथ साथ भारत, इराक और ईरान की टीमें भी अपना दावा पेश करने वाली है। patrika.com इस आयोजन के कवरेज पर एक विशेष श्रृंखला की शुरुआत कर रही है। जिसमें आयोजन से संबंधित रोचक घटनाओं को जानकारियों को पहुंचाया जाएगा। पेश है विशेष श्रृंखला का पहला अंक। जिसमें भाग ले रही छह टीमों के बारे में बताया जा रहा है।

fifa u 17 wc

घाना
ग्रुप ए में भारतीय टीम के साथ घाना की भी टीम है। जहां तक बात ग्रुप स्तर की जाए तो घाना टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती भी है। क्योंकि पश्चिम अफ्रीकी देश घाना इससे पहले दो बार इस टूर्नामेंट की विजेता रही है। घाना की टीम इटली में हुए विश्व कप 1991 और इक्वाडोर में हुए 1995 वर्ल्ड कप की विजेता रही है। इसके साथ ही घाना 1993 और 1997 के विश्व कप की उपविजेता भी रही है।

 

fifa u 17 wc

चिली
चिली की टीम ने 1993 में फीफा वर्ल्ड कप में पहली बार शिरकत किया था। जापान में हुए इस टूर्नामेंट में चिली की टीम को तीसरा स्थान मिला था। यह चिली का फीफा अंडर 17 विश्व कप में अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन है। इस बार चिली की टीम फीफा अंडर 17 में चौथी बार भाग ले रही है। चिली ने अबतक फीफा अंडर 17 में कुल 13 मैच खेला है। जिसमें चार मुकाबलों में जीत जबकि चार में हार नसीब हुई है। पांच मुकाबले ड्रा रहे हैं।

fifa u 17 wc

कोलंबिया
ग्रुप ए में भारत, अमरीका और घाना के साथ कोलंबिया की टीम भी है। कोलंबिया की टीम छठी बार फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप में भाग ले रही है। कोलंबिया की टीम की सबसे खास बात यह है कि साल 2009 में भाग लेने के बाद से हर बार टीम इसमें प्रवेश कर रही है। इस टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2009 के विश्व कप में आया था। तब टीम तीसरे स्थान पर आई थी।

fifa u 17 wc

भारत
भारत पहली बार फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप में भाग ले रहा है। बतौर मेजबान होने के नाते टीम इंडिया को इस टूर्नामेंट में सीधा प्रवेश मिला है। इस लिहाज से भारतीय टीम इस महासमर में नई है। बताते चलें कि 57 साल बाद फीफा के किसी टूर्नामेंट में भाग ले रही है इंडियन फुटबाल टीम।

fifa u 17 wc

इंग्लैंड
इंग्लैंड की टीम चौथी बार फीफा अंडर 17 में भाग ले रही है। इंग्लैंड का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साल 2007 में आया था। तब वह क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय कर पाने में कामयाब हो पाई थी। इसके चार साल बाद इंग्लैंड की टीम फिर से क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने में कामयाब हो पाई थी। लेकिन इस बार भी वो अगले दौड़ में जगह बना पाने में नाकामयाब रही। इंग्लैंड ने अबतक कुल 13 मैच खेले है। जिसमें से पांच जीत, पांच ड्रा और तीन बार हार का सामना करना पड़ा है।

fifa u 17 wc

अमरीका
ग्रुप ए में घाना और भारत के साथ-साथ अमरीका की टीम भी शामिल है। इसके पिछले प्रदर्शन को देखते हुए इसे कमदर आंकने की भुल नहीं की जा सकती। अमरीका लगभग हर बार इस टूर्नामेंट में भाग लेता रहा है। इस बार वह 16 वीं बार फीफा वर्ल्ड कप में भाग ले रहा है। अमरीका की सर्वश्रेष्ठ स्थिति 1999 के विश्व कप में थी। तब अमरीकी टीम चौथें स्थान पर थी।

Home / Sports / Football News / फीफा U 17 वर्ल्ड कप भाग -1: जानें, किसमें कितना है दम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो